राज्य

Odisha new apartment bill 2023 passed : जानिए बिल से जुड़ी सभी जरुरी डिटेल्स 

11
×

Odisha new apartment bill 2023 passed : जानिए बिल से जुड़ी सभी जरुरी डिटेल्स 

Share this article

भुवनेश्वर डेस्क। Odisha New Apartment Bill 2023: ओडिशा अपार्टमेंट (Odisha New Apartment Bill 2023: Ownership and Management) विधेयक 2023, ओडिशा अपार्टमेंट (स्वामित्व और प्रबंधन) अध्यादेश को बदलने के लिए एक नया कानून सोमवार को विधानसभा में पेश किया गया था। आवास और शहरी विकास मंत्री उषा देवी ने सदन में विधेयक पेश करते हुए उन परिस्थितियों के बारे में बताया जिनमें राज्य सरकार ने अपार्टमेंट के स्वामित्व और प्रबंधन को विनियमित करने के लिए ओडिशा अपार्टमेंट अध्यादेश, 2023 लागू किया।

 kaziranga university के मालिक Basant रेड के दौरान थे भारत से बाहर 

उन्होंने कहा कि ओडिशा अपार्टमेंट स्वामित्व अधिनियम, 1982 को व्यक्तिगत अपार्टमेंट के स्वामित्व Ownership and Management के लिए प्रावधान करने के उद्देश्य से अधिनियमित किया गया, जो 1 मई, 1984 को लागू हुआ था। उसके बाद ओडिशा अपार्टमेंट स्वामित्व नियम, 1992 बनाए गए। प्रशासन के दौरान यह देखा गया कि अधिनियम और नियमों के प्रावधान उचित परिभाषाओं, अधिकार क्षेत्र और सक्षम प्राधिकारी की शक्तियों, अपार्टमेंट मालिकों के हितों की अपर्याप्त सुरक्षा से संबंधित कुछ कमियों से बहुत ग्रस्त हैं।

“रियल एस्टेट (regulation and development) अधिनियम, 2016 के अधिनियमन के बाद, ओडिशा अपार्टमेंट स्वामित्व अधिनियम, 1982 में संशोधन लाना जरूरी हो गया है। इसलिए, इसमें व्यापक संशोधन के बजाय एक नया कानून प्रस्तावित भी किया गया है”, मंत्री ने कहा।

उन्होंने आगे कहा कि अधिनियम और नियमों का उद्देश्य अपार्टमेंट और समूह आवास को बढ़ावा देना है, पर समय के साथ व्यक्तिगत अपार्टमेंट मालिकों को ऐसे अपार्टमेंट से जुड़े सामान्य क्षेत्रों और सुविधाओं पर अधिकार और इसके उचित रखरखाव की जिम्मेदारी प्रदान करना काफी ज्यादा आवश्यक हो गया है।