राज्य

अब इस देश में नाबालिको को भी मिलेगा मुफ्त में कंडोम 

 

डेस्क। पिछले दिनों फ्रांस में 18 से 26 वर्ष के लोगों को सरकार ने मुफ्त में कंडोम बांटने की योजना शुरू की थी पर अब इसमें कुछ बदलाव भी किए गए हैं। वहीं फ्रांस की सरकार ने अब इसमें नाबलिगों को भी शामिल कर लिया है।

वहीं 18 वर्ष से कम आयु के टीनएजर्स भी मुफ्त कंडोम व गर्भनिरोधक गोलियों के हकदार होंगे।

पिछले दिनों फ्रांस की सरकार ने 18 से 26 वर्ष के बीच के युवाओं, महिलाओं व पुरुषों के लिए दवा दुकानों पर मुफ्त कंडोम देने की घोषणा की थी। वहीं बता दें सरकार ने STD (सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज) पर काबू पाने के लिए ये फैसला लिया था। पर अब सोशल मीडिया पर इस विषय को लेकर बहस छिड़ गई थी कि इसमें टीनएजर्स को भी शामिल किया जाना था। वहीं हाल ही में फ्रांस सरकार ने 18 वर्ष से कम आयु वाले टीनएजर्स को भी इसमें जोड़ लिया है। साथ ही अब उन्हें भी महिलाओं-पुरुषों की तरह दवा दुकानों से मुफ्त कंडोम व गर्भनिरोधक भी मिल सकेंगे। बता दें फ्रांस सरकार की प्रवक्ता ऑलिवर वेरॉन ने बताया कि लोगों की आपत्ति के बाद नाबालिगों को इसमें जोड़ लिया गया है और इस फैसले पर मुहर भी लग चुकी है।

आपको यह भी बता दें कि फ्रांस सरकार ने अपनी नई हेल्थ स्ट्रेटजी के तहत ये फैसला लिया है। इस स्ट्रेटजी का उद्देश्य देश के युवाओं को सेक्शुअली ट्रांसमिटेड बीमारियों से बचाने का है वहीं इन बीमारियों पर काबू पाना है। साथ ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इस फैसले को गर्भनिरोधक स्वास्थ्य के क्षेत्र में ‘छोटी क्रांति’ भी बताया है।

Show More

Related Articles

Back to top button