राज्य

Mountain Man Bihar: पहाड़ काटकर बना डाली इतनी सीढ़ियां

 

Mountain Man Bihar: दशरथ मांझी ने पहाड़ों के बीच रास्ता बनाकर अपना नाम इतिहास में दर्ज किया हुआ है। साथ ही उनके नाम पर एक मूवी भी बनी है। वहीं अब बिहार के जहानाबाद जिले के व्यक्ति ने पहाड़ों को काटकर सीढ़ियां बना दी है जिस कारण से वो इन दिनों सुर्खियों में छाए हुए हैं।

बता दें गनौरी पासवान नाम के व्यक्ति ने 8 साल की मेहनत से 1500 फीट उंचे पहाड़ पर 400 सीढ़िया बना डाली हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अभी कुछ और सीढियां बनानी बाकी है। जहानाबाद से 30 किलोमीटर दूरी पर स्थित इस मंदिर तक पहुंचने में काफी वक्त लगता है। मंदिर जाने में लोगों को ज़्यादा परेशानी भी होती है। जिस कारण से उसने ऐसा किया है।
पहाड़ पर स्थित भगवान योगेश्वर नाथ के मंदिर में दर्शन के लिए जाने वाले लोगों को काफी परेशानी हुआ करती थी। जारु बनवरिया गांव (हुलासगंज थाना क्षेत्र) के पास ऊंची पहाड़ी पर स्थित मंदिर में गनौरी पासवान अक्सर भजन कीर्तन करने के किए जाते थे। और काफी जद्दोजहद करने के बाद वह मंदिर तक पहुंचते थे। कई बाह वह पत्थरों और कांटों की वजह से ज़ख्मी भी हो चुके है। वहीं महिलाओं को मंदिर तक पहुंचने में और भी ज्यादा परेशानी होती थी।

इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए गनौरी पासवान ने मंदिर तक रास्ता बनाने का फ़ैसला कर लिया। और उन्होंने अपने परिवार के लोग और ग्रामीणों की मदद से आखिरकार मंदिर जाने के लिए सीढ़ियां बना डालीं।

Show More

Related Articles

Back to top button