राज्य

Chardham Yatra 2024: शुरु हुआ ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन, जगह-जगह मिलेंगी ये सुविधाएं 

 

डेस्क। Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड में 10 मई से चारधाम यात्रा गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही शुरू होने जा रही है। ऐसे में सरकार ने अब ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन पजीकरण की सुविधा भी दे दी है।

पर्यटन विभाग की ओर से चारधाम यात्रा के लिए तैयारियां भी पूरी कर ली गईं हैं। इसके लिए बुधवार से हरिद्वार और ऋषिकेश में सुबह सात से शाम सात बजे तक ऑफलाइन पंजीकरण भी शुरू किया जाएंगे वहीं धर्मनगरी में भी ऑफलाइन पंजीकरण के लिए छह काउंटर बनाए गए हैं। साथ ही इन पर हर धाम के लिए पांच-पांच सौ यात्रियों के पंजीकरण भी किए जाएंगे।

NEET Question Paper 2024: लीक की खबरों का एनटीए ने किया खंडन 

उत्तराखंड में 10 मई से चारधाम यात्रा गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही शुरू होने वाली है। वैसे तो उत्तराखंड सरकार की ओर से चारधाम यात्रियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा दी गई है और इससे उत्तराखंड में यात्रा करने वाले श्रद्धालु घर बैठे पंजीकरण करा रहे हैं। प्रदेश में प्रवेश करने वाले यात्रियों को भी जगह-जगह पर ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा दी जाती है।

इसके लिए विभाग की ओर से पंजीकरण काउंटर खोले भी जाते हैं। इसमें धर्मनगरी में भी पर्यटन विभाग के कार्यालय परिसर में छह काउंटर खोल दिए गए हैं साथ ही काउंटरों पर बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के लिए पांच-पांच सौ स्लॉट यात्रियों की बुकिंग के लिए पंजीकरण भी किए जाएंगे। केंद्रों पर पंजीकरण के लिए इंटरनेट सुविधा, लाइट, बिजली के साथ ही यात्रियों के बैठने के लिए कुर्सियां, हवा और ठंडे पानी की व्यवस्था भी करी गई है।

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024 Phase 3 Polling: सीएम विष्णु देवसाय ने लोगों से की अपील 

चारधाम यात्रियों को लेकर जाने वाले वाहनों को रोशनाबाद स्थित एआरटीओ दफ्तर परिसर से ग्रीनकार्ड दिए जाने हैं और विभाग की ओर से ग्रीनकार्ड बनाने के लिए एक विशेष काउंटर भी बनाया गया है। इससे चारधाम यात्रा के लिए वाहन चालकों को सुलभता से ग्रीनकार्ड दिए जा सकें।

ऑफलाइन पंजीकरण पर सभी तैयारियां पूरी हो गईं हैं। बुधवार से पंजीकरण शुरू कर दिए जाएंगे वहीं जितने स्लॉट दिए जाएंगे, अगर वह कम पड़ते हैं तो आपातकालीन स्थित में और पंजीकरण के लिए स्लॉट की व्यवस्था करी जाएगी। ताकि हर यात्री का पंजीकरण आराम से किया जा सके।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 725