राज्य

Bihar Weather: खेती और फसल पर दें विशेष ध्यान 

 

डेस्क। Bihar Weather बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप बरस रहा है। 17 जिलों के लिए लू की चेतावनी भी जारी की गई है वहीं 3 जिलों में पहली बार रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं इस बीच राहत की खबर सामने आई है।

मौसम विभाग के अनुसार 4 मई से बिहार के 10 जिलों में बारिश के आसार दिखाई दे रहे हैं जिससे भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

Bihar Weather News Hindi: गर्म पछुआ हवा का प्रवाह राजधानी समेत प्रदेश में चार मई तक जारी रहने वाले हैं। इस दौरान गर्मी के कारण कहीं पर भीषण लू तो कहीं लू का प्रभाव बना हुआ है।

बुधवार को पटना समेत गोपालगंज, पूर्णिया, शेखपुरा में लू हीट वेव को लेकर औरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। हालांकि, 4 मई से 10 से अधिक जिलों में बारिश के आसार बने हुए हैं जिससे गर्मी से निजात भी मिल सकती है।

इस माह में पहली बार पूर्णिया, शेखपुरा एवं भागलपुर जिलों में भीषण उष्ण लहर को लेकर भी रेड अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को सावधान रहने की चेतावनी भी जारी की गई है।

इन शहरों में लू का अलर्ट

गोपालगंज, वैशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सुपौल, कैमूर, औरंगाबाद, नवादा, लखीसराय, बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर, जमुई एवं बांका जिले में लू की संभावना को लेकर चेतावनी दी गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पटना सहित 17 शहरों में (लू हीट) वेव का प्रभाव भी बना रहेगा। वहीं प्रदेश के किशनगंज व गया में गर्म दिन रहने की संभावना भी है।

खेती और पशुओं पर दे विशेष ध्यान

मौसम में हुए बदलाव को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से एक सलाह जारी की गई है। किसान भाई सुबह 10 बजे से पहले व चार बजे के बाद कृषि कार्य को संपन्न भी कर लें। दिन के समय मवेशी को खुले में चरने से बचाएं और मक्का व सब्जियों की सुबह-शाम अच्छे से सिंचाई करते रहे। रबी फसल की कटाई के बाद मिट्टी की जांच भी करें।

साथ ही मवेशियों को छायादार व हवादार स्थान पर रखें। पशुओं को सुबह में जल्दी और देर शाम भोजन कराएं।

प्रमुख शहरों के तापमान में हुई वृद्धि :

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना 42.8 30.2

गया 43.5 25.6

भागलपुर 42.3 25.7

मुजफ्फरपुर 40.8 26.8

What's your reaction?

Related Posts

1 of 725