राज्य

2024 Lok Sabha Elections: विपक्ष को एकजुट करने के लिए कार्यरत नीतीश कुमार 

 

 

2024 Lok Sabha Elections: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की निगाह इस वक्त 2024 के लोकसभा चुनाव पर बनी हुई है। यही वजह है की पिछले एक महीने के अंदर वो कई दलों के नेताओं से मुलाकात भी कर चुके हैं। वह अपनी रणनीति के तहत गैर-बीजेपी मोर्चा बनाने की कोशिश कर रहे हैं और जिसमें उनके डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी शामिल हैं।

अपनी इसी रणनीति के तहत नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव आज यानी सोमवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकत भी करने वाले हैं। इसके साथ ही कई विपक्षी नेताओं के साथ हुई बातचीत का विवरण भी साझा करने वाले हैं। संभावना यह भी जताई जा रही है कि इस बातचीत के दौरान पटना में एक बड़े विपक्षी सम्मेलन की तारीख भी तय हो सकती है।

नीतीश कुमार और तेजस्वी ने आखिरी बार 12 अप्रैल को खड़गे और राहुल से मुलाकात करी थी। उस दौरान यह तय किया गया था कि बिहार के मुख्यमंत्री छह दलों के नेताओं से संपर्क करेंगे जिनमें से ज्यादातर ऐसे हैं, जो सबसे पुरानी पार्टी के साथ अच्छे से समीकरण साझा नहीं करते हैं और कम से कम दो ऐसे हैं, जो विपक्ष के पाले में हैं ही नहीं।

 भाजपा के खिलाफ एक विपक्षी मोर्चे में कई तरह की बाधाएं भी हैं। जिसमें राज्यों में कई विपक्षी दल एक-दूसरे के खिलाफ खड़े नज़र आ रहे हैं। जिसमें उदाहरण के तौर पर पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना को ही देखा जा सकता है और सवाल यह भी है कि मोर्चे का आखिर नेतृत्व कौन करने वाला है? विपक्षी नेताओं का यह भी मानना है कि भाजपा के खिलाफ विरोधी दलों के पास एकजुट होने के अलावा कोई दूसरा विकल्प भी नहीं है।

Related Posts

1 of 786