धर्म

वसंत पंचमी पर सरस्वती माता को चढ़ाए ये

 

 

डेस्क। 26 जनवरी 2023 को बसंत पांचवां है इस दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए उन्हें पांच मनपसंद प्रसाद चढ़ाएं वहीं यह माना जाता है कि इससे मनचाहा फल मिलता है तो चलो पता भी करते हैं।

 

बेसन के लड्डू – इस साल गुरुवार को वसंत पंचमी का पर्व है वहीं ऐसे में पूजा में बेसन के लड्डू का प्रसाद चढ़ाने से देवगुरु बृहस्पति और विष्णुजी के साथ देवी सरस्वती की कृपा भी प्राप्त होगी। वैवाहिक जीवन में आ रही रुकावटें और वाणी दोष भी दूर होंगे।

 

पीले मीठे चावल – देवी सरस्वती को वसंत पंचमी के दिन पीले चावल खाना बहुत ही पसंद है। मान्यता है कि देवी की कृपा से घर में सकारात्मकता भी फैलती है।

 

केसर का हलवा- सरस्वती पूजा में केसर का हलवा भी पारंपरिक भोग के रूप में चढ़ाया जाता है। ऐसा भी कहा जाता है कि इससे जीवन के सारे संकट दूर हो जाते हैं। और परिवार में मधुरता बनी रहे।

 

बूंदी – बसंत पंचमी पर बूंदी का भोग जरूर भी लगाया जाता है। ऐसी धार्मिक मान्यता है कि इससे देवी सरस्वती साधक पर कृपा करती हैं और बुद्धि का विकास भी करती हैं।

 

राजभोग – मां सरस्वती की पूजा में पीली मिठाई का भोग लगाने से मां शरद अति प्रसन्न भी होती हैं और वसंत पंचमी पर राजभोग का प्रसाद भी चढ़ाएं। इससे भाग्य में वृद्धि भी होगी।

 

मालपुए- वसंत पंचमी पर मां सरस्वती को मालपुए का भोग लगाएं और बच्चों के करियर में कोई रुकावट न आए वहीं इससे बच्चे के मानसिक विकास में मदद भी मिलती है।

Show More

Related Articles

Back to top button