धर्म

Navratri recipes: नवरात्र में बनाएं ये नव रेसिपीज

 

डेस्क। Navratri recipes: नवरात्रि में 9 दिन बहुत से घरों में सात्विक भोजन ही बनाया जाता है और प्याज-लहसुन खाने से परहेज किया जाता है। ऐसे में कई बार ये मुश्किल काम होता हो जाता है कि नौ दिन, क्या बनाएं और क्या खाया जाए।

क्योंकि एक ही चीज को बार-बार खाकर आपका मन भर जाता है। साथ ही नाश्ता,स्नैक्स और दिन-रात के खाने के बारे में भी आपको सोचना पड़ता है। ऐसे में ये बड़ा टारगेट है कि बनाए क्या? तो, आज हम जानेंगे कि नवरात्रि के नौ दिन आखिर आप क्या-क्या बनाकर (Navratri 9 days healthy sattvic food ideas) खा सकते हैं जो हैदी भी हो और आपकी फूड क्रेविंग्स भी ख़त्म हो जाएं।

नवरात्रि में 9 दिन क्या खाएं-Navratri Vrat Recipes for 9 days

1. पहले दिन- कुट्टू की पकौड़ी

आपको नवरात्रि में सात्विक भोजन करना चाहिए है और अनाज से परहेज भी किया जाता है। ऐसे में आप कुट्टू की पकौड़ी खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको कुट्टू के आटे में आलू को मैश कर लेना है और इसमें हरी, धनिया, मिर्च काटकर मिला लें। थोड़ा सा सेंधा नमक नमक डालें और फ्राई करके इसका लुत्फ उठाएं।

2. दूसरे दिन-कसूरी आलू और कुट्टू पूड़ी

कसूरी आलू और पूड़ी बहुत ही टेस्टी होता है। साथ ही इसे बनाना भी काफी आसान है। आलू को उबाल लें और फिर फ्राई पैन में थोड़ा सा सरसों का तेल जीरा, हरी मिर्च और कसूरी मेथी डालकर इसे अच्छे से भून लें। अब इसमें हरी धनिया डालें। अब कुट्टू के आटे की पूड़ी बनाएं और साथ में खाएं।

3. तीसरे दिन-लौकी का हलवा

लौकी का हलवा आपके लिए मीठे का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है जो आपकी शुगर क्रेविंग को शांत कर देगा। इसे बनाने के लिए लौकी को घिसकर इसे अच्छे से घी में भून लें। फिर इसमें थोड़ी सी चीनी और दूध मिला लिजिए। अच्छे से पकाएं और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर लुफ्त उठाएं।

4. चौथे दिन-कुट्टू का हलवा

चौथे दिन आप कुट्टू का हलवा बना कर खा सकते हैं। ये बहुत ही टेस्टी होता है। आपको करना ये है कि घी में कुट्टू के आटे को भून लें और फिर इसे दूध में अच्छी तरह से पका लिजिए ।ऊपर से ड्राई फ्रूट्स मिलाएं और खाएं।

5. पांचवा दिन-राजगीरा की खीर और रोटी

राजगीरा की खीर और रोटी व्रत के लिए परफेक्ट भोजन साबित होता है। तो, आपको करना ये है कि राजगीरा लें और इसे दूध में पकाकर इसकी खीर बना लें। फिर इस खीर को ड्राई फ्रूट्स से गार्मिश करें और रोटी के साथ इसे खाएं।

6. छठां दिन-सिंघाड़े की कढ़ी

सिंघाड़े की कढ़ी बहुत ही टेस्टी होती है। आपको करना ये है कि बस रेगुलर कढ़ी में जैसे बेसन का इस्तेमाल करते हैं उसकी जगह सिंघाड़े के आटे का आपको प्रयोग करना है।

7. सांतवे दिन-मखाने की सब्जी और पूड़ी

मखाने की सब्जी और पूड़ी आपके लिए दो समय का खाना हो सकता है। बता दें इस सब्जी को बनाने के लिए आपको दही और मूंगफली की ग्रेवी बना सकते हैं और फिर इसमें मखाने को मिलाकर पका लें। साथ ही अपने अनुसार मसाला और सेंधा नमक डालें। और फिर इस सब्जी को पूड़ी के साथ खाएं।

8. आंठवे दिन-समा के चावल के पुलाव

समा के चावल का पुलाव बहुत टेस्टी लगता है। इसे आप घी, जीरा और काजू के साथ मिलाकर बना लें। इसके अलावा आप इसे कई प्रकार की सब्जियों के साथ आराम से घर बैठकर खा भी सकते हैं।

9. नौंवा दिन-समा आलू डोसा

समा आलू डोसा बहुत टेस्टी लगता है। इसमें आपको डोसा के बैटर के लिए समा के चावल को पीसकर इस्तेमाल करना होता है। इसके बाद आप इसमें आलू भरकर डोसा तैयार कर सकते हैं और इसे कभी भी खाया जा सकता हैं। तो नवरात्रि के नौ दिन तक आप इन चीजों को अपने भोजन का हिस्सा बना सकते हैं।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 165