धर्म

Ganesh Chaturthi: इन 6 तरीकों से पाएं गणेश जी की विशेष कृपा

 

डेस्क। हिंदू धर्म में कोई भी शुभ कार्य आरम्भ करने से पहले प्रभु श्री गणेश की पूजा करने का विधान है। पौराणिक मान्यता है कि भगवान गणेश की पूजा करने से सारे विघ्न-बाधाएं दूर हो जाती हैं। वही इस बार गणेश चतुर्थी भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जा रही है।

अंग्रेजी महीने के अनुसार, यह सितंबर माह की 19 दिनांक यानी आज पड़ रही है। 10 दिन चलने वाले इस पर्व की धूम पूरे भारत में देखने को मिलेगी और इस के चलते भक्त गणपति की निरंतर 10 दिन तक पूरे विधि विधान से पूजा-अर्चना करेंगे। 

वही ज्योतिषियों के अनुसार, इस बार की गणेश चतुर्थी बेहद ही खास रहने वाली है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इसके चलते किए जाने वाले उपाय आपके जीवन की हर समस्या से छुटकारा भी दिला सकते हैं। 

गणेश चतुर्थी पर करें ये ज्योतिष उपाय

1। भगवान गणेश का अभिषेक:-

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, अगर आप चाहते हैं कि आपके ऊपर श्री गणेश की कृपा बनी रहे तथा आपके हर काम सफलतापूर्वक होते चले जाएं, तो इसके लिए गणेश चतुर्थी के दिन प्रभु श्री गणेश का अभिषेक करना बिल्कुल ना भूलें। अभिषेक करने के पश्चात गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ भी अवश्य करना चाहिए।

2। गणेश यंत्र की स्थापना

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, गणेश चतुर्थी के दिन गणेश यंत्र की स्थापना करने से विशेष फल मिलता है और गणेश यंत्र बेहद ही चमत्कारी यंत्र माना जाता है। अगर इस यंत्र की पूजा घर में स्थापना की जाए तो वहां नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश भी नहीं होता।

3। हाथी को चारा खिलाएं

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, गणेश चतुर्थी के दिन अगर संभव हो तो हाथी को हरा चारा भी अवश्य खिलाएं। इस उपाय से जीवन में आ रही हर प्रकार की दिक्कतें जल्द ही समाप्त भी हो सकती हैं।

4। घी और गुड़ का भोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आप धन संबंधी किसी भी प्रकार की दिक्कत से जूझ रहे हैं, तो गणेश चतुर्थी के दिन स्नान आदि से निवृत होकर शुद्ध घी एवं गुड़ का भोग जरूर से लगाएं। तत्पश्चात, इस भोग को गाय को खिला दें, यह उपाय आपकी आर्थिक तंगी या धन संबंधी समस्या को जल्द ही दूर भी कर सकता है।

5। गुड़ की 21 गोलियां:-

अगर आप चाहते हैं कि आपकी हर मनोकामना पूरी हो तो आपको गणेश चतुर्थी के दिन प्रभु श्री गणेश के मंदिर में गुड़ से बनी 21 गोलियां तथा दूर्वा प्रभु श्री गणेश को चढ़ाएं भीं। इस उपाय से आपकी सभी मनोकामना पूरी होगी।

6। लगाएं मालपुए का भोग:-

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आपके विवाह में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो गणेश चतुर्थी के दिन व्रत कर प्रभु श्री गणेश को मालपुए का भोग जरूर से लगाएं।

 इस उपाय से आपके शीघ्र ही विवाह के योग बनने लगेंगे। इसके अतिरिक्त गणेश चतुर्थी के दिन प्रभु श्री गणेश को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं। जब तक विवाह ना हो जाए हर बुधवार भगवान गणेश को पीले रंग का भोग लगाते ही रहें।

Related Posts

1 of 167