धर्म

सूर्यास्त के बाद ये करने से आपको होगी ऐसी दिक्कतें 

 

डेस्क। ज्योतिष व वास्तुशास्त्र में कई ऐसे काम भी बताए गए हैं जो व्यक्ति के जीवन पर असर भी डालते है और आपके भाग्य को तय करते हैं। वही पुराणों में बताया गया हैं कि आपके द्वारा किए गए हर काम का प्रभाव आपकी किस्मत पर भी पड़ता हैं।

आपने अपने बड़ों को कहते हुए सुना भी होगा कि यह काम इस समय में नहीं करना चाहिए।

ऐसे ही कुछ काम हैं जो सूर्यास्त (Sunset) के बाद भी नहीं किए जाने चाहिए क्योंकि इन्हें करने से सेहत व धन संबंधी समस्याएं आने लग जाती हैं। तो आइये जानते हैं सूर्यास्त के बाद नहीं किए जाने वाले उन कामों के बारे में…

सूर्यास्त (Sunset) के बाद सोने की गलती ना करें

क्या आप जानते हैं अगर आप शाम के समय सो जाते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल लें। ज्योतिष व वास्तुशास्त्र में सूर्यास्त के बाद सोना अशुभ भी माना गया है। वहीं ऐसा भी कहा जाता है कि ऐसा करने से पैसों की किल्लत होने के साथ सेहत पर बुरा असर भी पड़ता है। वास्तु अनुसार, शाम के समय भगवान जी की पूजा-अर्चना करना बहुत ही शुभ होता है।

तुलसी के पौधे को छूने से भी बचें

हिंदू धर्म में तुलसी पौधे का विशेष महत्व बताया गया है। वहीं ऐसी मान्यता है कि तुलसी जी को जल चढ़ाने व पूजा करने से घर में सुख-समद्धि, शांति व खुशहाली का वास भी होता है। मगर सूर्यास्त के बाद तुलसी पौधे को पानी देने व इसे छुने से बचना भी चाहिए।

दही का न दें दान

दान देना भले ही अच्छा माना जाता है। पर सूर्यास्त (Sunset) के बाद दही का दान देने से बचना भी चाहिए। साथ ही ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, दही शुक्र ग्रह से संबंधित खाद्य पदार्थ होता है। इसके साथ ही शुक्र ग्रह को प्यार, भौतिक सुखों व धन का ग्रह को भी माना जाता है। और ऐसे में शाम के समय दही का दान देने से घर की सुख-समृद्धि में कमी भी हो सकती है।

बाल और नाखून भी न काटें

सूर्यास्त के बाद बाल और नाखून काटना भी अशुभ माना जाता है। साथ ही वास्तु अनुसार, ऐसा करने से जीवन में नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है। इसके कारण धन संबंधी समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है। इसके साथ जीवन से जुड़ी कई परेशानियां भी झेलनी पड़ती है।

 झाड़ू-पोंछा न करें

अगर आप भी शाम के समय घर में झाड़ू-पोंछा करते हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लीजिए। वहीं ऐसा भी माना जाता है कि ऐसा करने से धन की देवी लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी भी पड़ सकती है। और ऐसे में धन से जुड़ी समस्याएं भी आपको हो सकती है।

Show More

Related Articles

Back to top button