धर्म

झूठ, लालच और दिखावे से रहें बचकर- आचार्य चाणक्य

आध्यत्मिक- आचार्य चाणक्य ने जीवन से जुड़े सत्य के विषय मे जो बताया है यदि व्यक्ति उसे अपने जीवन मे उतार लेता है। तो व्यक्ति का जीवन सफल हो जाता है। वहीं आचार्य चाणक्य के मुताबिक यदि व्यक्ति के जीवन मे इन तीन स्वभाव के लोग मौजूद हैं तो व्यक्ति की तरक्की में बाधा आती है और यह लोग व्यक्ति का जीवन बर्बाद कर देते हैं।

आचार्य चाणक्य के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति ऐसा है जो लालची है और आप उसके साथ रहते हैं। तो आपकी तरक्की सम्भव नहीं है। क्योंकि ऐसे लोग सिर्फ अपना हित चाहते हैं और अपने लालच के चलते आपके धन को हानि पहुंचाने से नहीं चूकते। वहीं यह लोग आपपर निर्भर हो जाते हैं और आपका धन फजूल में व्यय करवाते हैं।

आचार्य चाणक्य के मुताबिक यदि आप ऐसे लोगों के साथ रहते हैं जो लोग बात बात पर झूठ बोलते हैं। तो आपकी तरक्की सम्भव नहीं है। क्योंकि यह लोग अपने झूठ के बलबूते पर आपको कंगाल करते रहते हैं और सदैव आपको नकारात्मक प्रभाव से प्रभावित करते हैं। वहीं इनका झूठ आपके जीवन को प्रभावित करता है और आपकी जिंदगी में कलह उत्पन्न होती है।

आचार्य चाणक्य के मुताबिक यदि आप ऐसे लोगों के साथ रहते हैं जो लोग वास्तविकता को छुपाते हैं। आपके सामने दिखावा करते हैं और आपकी पीठ पीछे आपकी ही बुराई करते हैं। तो आप कभी भी तरक्की नहीं करते। क्योंकि ऐसे लोग आपको छलने का कोई मौका नहीं छोड़ते।

Show More

Related Articles

Back to top button