धर्म

आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे आदमियों से दूर भागती हैं महिलाएं 

 

डेस्क। आचार्य चाणक्य को भारत का सबसे महान राजनयिक बताया जाता रहा है। साथ ही उन्होंने अपने नीति शास्त्र में मानव जीवन के बारे में बहुत सी बातें भी बताई हैं। साथ ही उनकी नीतियों पर चलकर कई लोगों ने जीवन में सफलता भी हासिल की है।

साथ ही आचार्य चाणक्य की नीतियों को अपनाकर चंद्रगुप्त मौर्य मगध के सम्राट भी बने। वहीं चाणक्य नीति पुरुषों और महिलाओं के बीच संबंध, पति और पत्नी के आचरण के बारे में भी आपको काफी जानकारी देती है।

साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि पति को कैसा आचरण करना चाहिए। वहीं वह अपनी पत्नी की नजरों में खुद को कैसे साबित कर सकता है। यह दूसरी ओर यदि पति में कोई दोष हो तो पत्नी के मन में ईर्ष्या भी उत्पन्न हो जाती है।

मुलायम मिज़ाज का व्यक्ति

चाणक्य नीति के अनुसार यदि किसी व्यक्ति का चरित्र काफी खराब है। यदि वह अपनी पत्नी के अलावा अन्य महिलाओं के साथ अवैध संबंध भी रखता है तो कोई भी महिला ऐसे पतियों को पसंद भी नहीं करती है। वहीं अपनी ही पत्नी दुश्मन भी बन जाती है।

झूठ 

हर पत्नी यह भी चाहती है कि उसका पति शादी में ईमानदार हो। साथ ही उसे सब सच सच बताओ। और झूठ का सहारा कभी न लें वहीं साथ ही अगर कोई पति अपनी पत्नी से बार-बार झूठ बोलता है तो ऐसे लोग अपनी पत्नी से नफरत भी करने लग जाते हैं। वह उसे अपना सबसे बड़ा दुश्मन भी मानने लग जाती है।

राज

चाणक्य नीति के अनुसार महिलाएं अपने पति को हर बात बताना काफी पसंद करती हैं। साथ ही अगर पति अपनी हर बात या कोई राज़ दूसरों को बता दे तो महिलाओं को ऐसे पति बिल्कुल भी पसंद नहीं आते हैं।

बुरी लत 

आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर किसी के पति को कोई बुरी लत लगी हो। उदाहरण के लिए, यदि वह ड्रग्स का सेवन करता है, शराब पीता है या जुआ खेलता है, तो ऐसे पति अपनी पत्नियों को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं। उनके लिए ऐसी शादियां बोझ भी बन जाती हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button