राजनीतिराज्य

UP Budget 2024: आज पेश होगा यूपी सरकार का आम बजट 

 

 

डेस्क। UP Budget 2024: वर्ष 2024-25 का उत्तर प्रदेश का आम बजट आज सोमवार 5 फरवरी को पेश किया जाना है। उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना इस बजट को विधानमंडल में पेश करने वाले हैं। एक अनुमान के मुताबिक यह बजट अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा, इसका आकार लगभग 7.50 लाख करोड रुपए से अधिक होने की संभावना है।

कुछ गुप्त सूत्रों की माने तो इस बजट पर लोकसभा चुनाव का खासा असर पड़ने वाला है।

बजट पेश होने से पहले कैबिनेट की बैठक होगी। ये बैठक सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में होनी तय है। इस बजट के मसौदे को मंजूरी दिलाई जाएगी और इसके बाद वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में बजट भी पेश करने वाले हैं। इसके साथ ही पिछले दिनों केंद्र सरकार के अंतरिम बजट को उत्तर प्रदेश सरकार का यह बजट काफी हद तक सपोर्ट करता नजर आएगा।

Shattila Ekadashi kab hai: जानिए किस दिन रखा जाएगा षटतिला एकादशी का व्रत 

विकास को बढ़ावा देने पर फोकस

इस बजट में तीन से चार नए औद्योगिक गलियारे बनाने के लिए वित्त मंत्री की तरफ से एक बड़ा बजट भी आवंटित किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश में मौजूद औद्योगिक गलियारों के विकास के साथ नई औद्योगिक गलियारे बनाने पर सरकार का फोकस होगा, जिससे बड़े स्तर पर इन्वेस्टमेंट उत्तर प्रदेश में आए और 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनामी बनाने में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका भी निभा सकता है।

औद्योगिक गलियारों के साथ ही धार्मिक स्थलों के विकास पर भी विशेष फोकस बजट में देखने को मिलने की उम्मीद है। अयोध्या, काशी और मथुरा जैसे धार्मिक स्थलों के विकास पर सरकार का विशेष फोकस देखने को मिलने वाला है तो वही कुंभ की तैयारी के लिए भी स्पेशल पैकेज सरकार इस बजट में आवंटित कर सकती है यह संभावना बनी हुई है।

मेट्रो का भी विस्तार

योगी आदित्यनाथ की सरकार इस बजट में मेट्रो के विस्तार पर बड़ा पैसा खर्च कर सकती है। जानकारी के मुताबिक इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि योगी आदित्यनाथ की सरकार लखनऊ में मेट्रो के विस्तार के साथ ही गोरखपुर, प्रयागराज ,वाराणसी में मेट्रो को बनाने के लिए भी बड़ा बजट दे सकती है।

सीता ने पी सिगरेट, कॉलेज में हुई विवादित राम लीला 

योगी आदित्यनाथ की सरकार इस बजट में किसानों को बड़े स्तर पर सौगात देने का मन बना रही है। बता दें इसमें सरकार बिजली में रियायत देने के साथ ही गन्ना भुगतान के लिए पैसे का आवंटन तो वहीं एमएसपी बढ़ाने के लिए भी बजट को आवंटित कर सकती है.

योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना इस बार आठवां बजट पेश करने वाले हैं। इस कार्यकाल के पहले भी सुरेश खन्ना योगी आदित्यनाथ की सरकार का बजट पेश कर चुके हैं। 2023 का बजट पेपरलेस बजट था और इस बार का भी बजट पेपरलेस ही बजट रहने वाला है।

Related Posts

1 of 996