राजनीतिदेश - विदेश

Lok Sabha Election: चौथे चरण के उम्मीदवार करोड़ों के मालिक 

 

 

डेस्क। Lok Sabha Election: 13 मई को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान होना है। इसके लिए चुनाव प्रचार भी थम चुका हैं। 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1,710 उम्मीदवारों की किस्मत 13 मई को ईवीएम में कैद भी हो जाएगी। वहीं इनमें से 476 उम्मीदवार यानी 28 फीसदी करोड़पति हैं जबकि 24 प्रत्याशी ऐसे हैं, जिनकी संपत्ति शून्य के बराबर है। चौथे चरण में चुनाव लड़ने वाले प्रति उम्मीदवार की औसत संपत्ति 11.72 करोड़ रुपये की है।

आंध्र प्रदेश के गुंटूर से चुनाव लड़ रहे तेलुगु देशम पार्टी के डॉ. चंद्रशेखर पेम्मासानी के पास 5,705 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है।

Lok Sabha Election: कल इन दिग्गजों का होगा फैसला 

तो दूसरे नंबर पर भारतीय जनता पार्टी के कैंडिडेट कोंडा विश्वेश्वर रेड्डी हैं, उनके पास 4,568 करोड़ रुपये की संपत्ति है। रेड्डी तेलंगाना के चेवेल्ला से चुनावी मैदान में उतरे हैं।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट की माने तो चौथे चरण में भाजपा के 70 उम्मीदवारों में से 65 या 93 प्रतिशत प्रत्याशी करोड़पति बन गए हैं। जबकि कांग्रेस के 56 कैंडिडेट करोड़पति हैं। दूसरी ओर शिवसेना (यूबीटी), बीजू जनता दल (बीजेडी), राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), टीडीपी, भारत राष्ट्र समिति और शिवसेना ने जितने कैंडिडेट उतारे हैं, वो सभी करोड़पति भी हैं।

पूजा में वर्जित हैं ये फूल, नाराज हो जाएंगे देवी-देवता

पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस के 7 उम्मीदवार करोड़पति हैं और समाजवादी पार्टी के 19 उम्मीदवारों में से 11 (58 प्रतिशत) ने 1 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित करी है।

Lok Sabha Election: जम्मू कश्मीर में लगातार गिर रही वोटिंग दर

चौथे चरण के भाजपा उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 101.77 करोड़ रुपये है, जबकि कांग्रेस के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 23.66 करोड़ रुपये की है। चुनावी मैदान में सबसे ज्यादा उम्मीदवार (92) उतारने वाली बहुजन समाज पार्टी के पास सबसे कम औसत घोषित संपत्ति 1.94 करोड़ रुपये की है।

Uttarakhand Weather Update: यात्रा शुरु होने के साथ ही मौसम ने ली करवट 

लोकसभा चुनाव के चौथे फेज में बीजेपी ने 70 उम्मीदवार उतारे हैं, इनमें से 10 प्रत्याशियों के पास 50 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति बताई जा रही है। पार्टी के लगभग 44.3 प्रतिशत उम्मीदवारों ने 1 करोड़ रुपये से 10 करोड़ रुपये के बीच संपत्ति घोषित करी है। केवल 5 उम्मीदवारों के पास एक करोड़ रुपये से कम की संपत्ति है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 895