देश - विदेश

LIC की यह स्कीम देगी पति पत्नी दोनो को पेंशन, अभी करें इन्वेस्टमेंट

बिजनेस– अब समय काफी बदल गया है। महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ रखी है। कोविड के बाद से लोगों को सेविंग का महत्व भली भांति समझ आ गया है। वही अब लोग अपने बेहतर भविष्य के लिए अपनी इनकम का कुछ हिस्सा सेव कर रहे हैं। 

कई लोग सेविंग के लिये शेयर मार्केट को बेहतर समझते हैं। लेकिन जो लोग किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। उन्हें सेविंग हेतु फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे बेस्ट ऑप्शन लगता है। लेकिन आज हम आपको LIC की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं। जो पति पत्नी के लिए काफी मतलब की साबित होगी।

जाने LIC की पॉलिसी-

वैसे तो LIC के पास हर वर्ग के लोगों के लिए बेहतर पॉलिसी है। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं LIC की सरल पेंशन स्कीम (Saral Pension Scheme) के बारे में। क्योंकि यह एक ऐसी स्कीम है जिंसमे इन्वेस्टमेंट के तुरंत बाद से आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। लेकिन आपको इस पॉलिसी में एकमुश्त इन्वेस्टमेंट करना होता है।

कौन करे इन्वेस्टमेंट-

LIC की इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपकी उम्र 40 से 80 साल होनी चाहिए। इसे पति पत्नी साथ मिलकर खरीद सकते हैं। अगर आप पॉलिसी जारी नहीं रखना चाहते हैं तो आपको छह महीने के भीतर सरेंडर करना होता है। वही अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु किसी कारण वश हो जाती है तो इसका पूरा पैसा नॉमिनी को वापस कर दिया जाता है।

कितना करें इन्वेस्टमेंट-

LIC की सरल पेंशन पॉलिसी लेने के लिए आपको कम से कम 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीदनी होती है। हालाकि इसमे मैक्सिमन इन्वेस्टमेंट लिमिट नहीं तय की गई है। इसमे कोई भी व्यक्ति इस प्लान के तहत एक बार प्रीमियम भरने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन पा सकता है।

Show More

Related Articles

Back to top button