देश - विदेश

सर्दी के मौसम में कई बीमारियो से निजाद दिलाते हैं ये मसाले 

 

 

डेस्क। सर्दी का मौसम अब शुरू हो रहा है। इस मौसम में भी खान-पान की गर्मी वाली आदतें अभी भी बाकी हैं। वहीं खाने-पीने में कोल्ड ड्रिंक और ठंडी चीजों का सेवन सेहत के लिए काफी नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही बदलते मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम और गले की खराश सबसे ज्यादा परेशान भी करती है।

इसी के साथ इस मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा सबसे अधिक रहता है। और यह वायरल फीवर की समस्या 3-4 दिनों में ठीक हो जाती है। पर अगर समय रहते इलाज नहीं किया जाए तो निमोनिया जैसी बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है।

सर्दी में इम्युनिटी कमजोर रहती है और इसलिए बीमारियों का खतरा भी अधिक रहता है। इस मौसम में आयुर्वेदिक नुस्खें बेहद असरदार साबित होते हैं और किचन में मौजूद मसाले सर्दी में होने वाली मौसमी बीमारियों का उपचार करने में बेहद फायदेमंद भी साबित होते हैं। 

वहीं अगर इन मसालों का सेवन उसकी चाय बनाकर किया जाए तो सेहत को बेहद फायदा भी होता है। तो आइए जानते हैं कि मौसमी बीमारियों से बचने के लिए कौन से मसाले फायदेमंद होंगे और उनका सेवन कैसे किया जाए। 

दालचीनी 

दालचीनी में थाइमीन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, सोडियम, विटामिन, कैल्शियम, मैंग्नीज, पोटेशियम, निआसीन, कार्बोहाइडे्ट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत उपयोगी भी है। इसके अलावा यह मसाला एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर भी होता है जो सर्दी में होने वाली कई बीमारियों से आपको बचाता है।

दालचीनी का इस्तेमाल उसकी चाय बनाकर किया जाए तो सर्दी में सेहत को काफी फायदे होंगे। दालचीनी का उबाल कर सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और बीमारियों से भी बचाव होता है।

अदरक और हल्दी:

अदरक और हल्दी ऐसा मसाला है जो एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरा हुआ होता हैं। इस मसाले का सेवन करके कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। ये दोनों ही मसाले सर्दी, जुकाम का बेहतरीन इलाज हैं।

अदरक और हल्दी की चाय:

अदरक और हल्दी की चाय बनाने के लिए एक गिलास पानी में अदरक और हल्दी डालकर उसे अच्छे से उबाल लीजिए। वहीं जब पानी कुछ देर तक उबल जाए तो उसे गैसे से उतार लें और गुनगुना करके उसका सेवन भीं करें। बता दें आप इस चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button