देश - विदेश

SBI अब आपको व्हाट्सएप के जरिए देगी पेंशन स्लिप प्राप्त करने की सुविधा 

 

डेस्क। State Bank of India या SBI ने सीनियर सिटीजन को पेंशन स्लिप (Pension Slip) प्राप्त करने के लिए एक व्हाट्सएप सर्विस (Whatsapp Service) शुरू करी है।

साथ ही इस सुविधा से पेंशनर्स व्हाट्सएप से मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजकर अपने घरों में आराम से अपनी पेंशन स्लिप भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही यूजर्स का नाम पेंशन अकाउंट के सेविंग या करंट अकाउंट से जुड़ा भी होना चाहिए। साथ ही अकाउंट होल्डर अपना बैलेंस चेक करने और शॉर्ट स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए भी व्हाट्सएप सर्विस का यूज कर सकते हैं और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट किया है कि अब व्हाट्सएप पर अपनी पेंशन स्लिप प्राप्त करें तो आराम से परेशानी मुक्त सर्विस का लाभ उठा पाएंगे। इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए व्हाट्सएप पर +91 9022690226 पर “हाय” भेजें। 

एसबीआई व्हाट्सएप सेवा का लाभ कैसे उठाएं? जानिए स्टेप बाई प्रॉसेस 

स्टेप 1: व्हाट्सएप का उपयोग करके +91 9022690226 पर संदेश भेज दें।

स्टेप 2: आपको बैलेंस पूछताछ, मिनी स्टेटमेंट और पेंशन स्लिप के बीच चयन करने के लिए भी कहा जाएगा।

स्टेप 3: अब आप पेंशन स्लिप चुनें और वह महीना दर्ज करें जिसके लिए आपको स्लिप की आवश्यकता है।

स्टेप 4:अब एक संदेश – “कृपया प्रतीक्षा करें जब तक हमें आपका पेंशन विवरण प्राप्त नहीं हो जाता” – दिखने लग जाएगा।  

स्टेप 5: SBI WhatsApp Banking को यूजर्स द्वारा ‘WAREG’ और उनके अकाउंट नंबर को 7208933148 पर मैसेज करके चुनना भी चाहिए।

जानिए एसबीआई व्हाट्सएप सेवा रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

स्टेप 1: ‘WAREG’ टेक्स्ट के साथ एक एसएमएस भेजें और अपना अकाउंट नंबर 7208933148 के स्थान से अलग कर लें। अब एसएमएस एसबीआई खाते के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाना चाहिए।

स्टेप 2: साथ ही रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको अपने व्हाट्सएप नंबर पर एसबीआई से 90226 90226 पर एक संदेश भी प्राप्त होगा।

स्टेप 3: एसबीआई सर्विस का उपयोग करने के लिए, ‘हाय एसबीआई’ को 90226 90226 पर टेक्स्ट करें या अभी प्राप्त व्हाट्सएप संदेश का जवाब दें सकते हैं और फिर निर्देशों का पालन भी करें।

स्टेप 4: बैंक अकाउंट होल्डर व्हाट्सएप बैंकिंग का उपयोग करके अपने अकाउंट का बैलेंस मिनी स्टेटमेंट और डी-रजिस्टर तक आराम से पहुंच सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button