देश - विदेश

महज इतने दिनों में ये बैंक हो जाएगा प्राइवेट, वित्त मंत्री ने बताया 

 

डेस्क। Bank Privatisation Update: देशभर में कई सरकारी बैंकों को तेजी से प्राइवेट करने का काम जारी है। साथ ही बैंक प्राइवेटाइजेशन को लेकर एक बड़ा अपडेट भी सामने आ रहा है।

बता दें जनवरी महीने में सरकार एक और बैंक को प्राइवेट करने जा रही है वहीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने इस बारे में जानकारी भी साझा की है। आपको बता दें सरकार ने IDBI Bank के प्राइवेटाइजेशन (IDBI bank privatisation news) को लेकर भी बड़ा फैसला लिया है। 

7 जनवरी तक प्राइवेट हो जाएगा ये बैंक 

सरकार इन दिनों कई बैंकों में हिस्सेदारी बेचने का प्लान बना रही है और इस बीच IDBI Bank Privatisation को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है कि 7 जनवरी तक सरकार इस बैंक को प्राइवेट कर देगी।

सरकार ने IDBI Bank के निजीकरण के लिए आरंभिक बोलियां दाखिल करने की समयसीमा को बढ़ाकर सात जनवरी कर दिया है। साथ ही सरकार और एलआईसी, आईडीबीआई बैंक में अपनी 60.72 फीसदी हिस्सेदारी को भी बेचना चाहते हैं। और इसके लिए आईडीबीआई बैंक ने संभावित खरीदारों से अक्टूबर में बोलियां भी आमंत्रित करी थीं। और अभिरुचि पत्र या आरंभिक बोली दाखिल करने की अंतिम तारीख 16 दिसंबर रखी गई थी।

आपको बता दें कि सलाहकारों को समयसीमा में विस्तार के कई अनुरोध मिले है जिसके बाद सरकार ने यह फैसला भी लिया है। निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने एक नोटिस में कहा है कि अब अभिरुचि पत्र (EoI) जमा करने की अंतिम तिथि 16 दिसंबर, 2022 से बढ़ाकर सात जनवरी 2023 की कर दी गई है। साथ ही ईओआई की प्रतियां जमा करने की अंतिम तिथि भी 23 दिसंबर से बढ़ाकर 14 जनवरी की कर दी गई है।

जानिए कौन खरीद सकता है ये हिस्सेदारी?

आपको बता दें इस बैंक को खरीदने के लिए कार्लाइल ग्रुप, फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स और DCB Bank अपनी काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। साथ ही इस खबर के बीच में बैंक के शेयरों में भी बुधवार को जोरदार तेजी देखी गई थी और सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ये सभी IDBI Bank में करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी के लिए बोली भी लगा सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button