देश - विदेश

Report on One Nation One Election

 

 

डेस्क। मीडिया सूत्रों की माने तो समिति के एक सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर बात की है कि समिति 2029 में एक साथ चुनाव कराने का सुझाव देने की पुष्टि की है। इसके साथ ही इससे संबंधित प्रक्रियात्मक और तार्किक मुद्दों पर चर्चा भी करेगी।

 लोकसभा और राज्यों की विधानसभा के सहित विभिन्न निकायों के एक साथ चुनाव कराने के मुद्दे पर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने आज ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर अपनी रिपोर्ट भी सौंप दी है। बता दें यह रिपोर्ट राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपी गई है।

World Sleep Day: Embracing the Importance of Rest

रामनाथ कोविंद की अगुवाई वाली समिति ने राष्ट्रपति भवन में द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करी है। इस दौरान समित ने ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंप दी है। रिपोर्ट 18,626 पन्नों की है। इसमें पिछले 191 दिनों के हितधारकों, विशेषज्ञों और अनुसंधान कार्य के साथ व्यापक परामर्श का नतीजा भी शामिल है। 

समिति ने बोला  है कि पहले चरण में लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराए भी जा सकते हैं, जिसके बाद 100 दिन के अंदर दूसरे चरण में स्थानीय निकायों के चुनाव भी कराए जा सकते हैं।

इन लोगों ने ये दावा किया

इससे पहले, समिति के एक सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर इस बात की पुष्टि करी थी कि समिति 2029 में एक साथ चुनाव कराने का सुझाव देगी। साथ ही इससे संबंधित प्रक्रियात्मक और तार्किक मुद्दों पर भी चर्चा करेगी।

समिति के एक दूसरे सदस्य ने अनुरोध करते हुए कहा कि समिति का ऐसा मानना है कि उसकी सभी सिफारिशें सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध होनी चाहिए, लेकिन यह सरकार पर निर्भर है कि वह उन्हें स्वीकार या अस्वीकार कर सकती है।

Amit Shah warned Mamata on CAA

दूसरे सदस्य ने बोला कि रिपोर्ट में 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्राची मिश्रा द्वारा एक साथ चुनावों की आर्थिक व्यवहार्यता पर एक पेपर भी शामिल है। रिपोर्ट में एक साथ चुनाव कराने के लिए आवश्यक वित्तीय और प्रशासनिक संसाधनों का भी उल्लेख करा जाएगा। आयोग ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्तों सहित विभिन्न हितधारकों से प्राप्त फीडबैक पर भी विचार किया है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 665