देश - विदेश

PM Kisan Yojana: अब किसानों को मिलेंगी KCC की सुविधा ऐसे करें आवेदन 

7
×

PM Kisan Yojana: अब किसानों को मिलेंगी KCC की सुविधा ऐसे करें आवेदन 

Share this article

 

डेस्क। PM Kisan Yojana: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों को एक बड़ी सौगात दी है। केंद्र सरकार ने ‘किसान ऋण पोर्टल’ लॉन्च किया है और इस पोर्टल के जरिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के तहत सब्सिडी वाला लोन हासिल करने में मदद मिलेगी।

इसके बाद किसानों को लोन वितरण, ब्याज और इस योजना से जुड़ी तमाम जानकारी दी जाएगी। इससे पहले यह सुविधा पोर्टल पर उपलब्ध नहीं थी। सरकार का मकसद है कि किसान साहूकारों से लोन लेने के बजाए बैंकों से सस्ते दर पर एग्री लोन लें सकें। वहीं पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों को और ज्यादा किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाने हैं।

PM Ujjwala Yojana: 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन देने जा रही सरकार 

केंद्र सरकार 1 अक्टूबर से घर-घर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अभियान चलाने की तैयारी भी कर रही है। यह अभियान 31 दिसंबर 2023 तक चलने वाला है। इसे अभियान को डिजिटल तरीके से चलाया जाएगा। वहीं इस काम में बैंक, पंचायत और जिला प्रशासन मिलकर के काम करेंगे। ताकि पीएम किसान से जुड़े सभी किसानों को अगले तीन महीने में किसान क्रेडिट कार्ड भी मिल सके।

पीएम किसान के लाभार्थियों को दिया जाएगा किसान क्रेडिट कार्ड

 पीएम किसान सम्मान निधि के तहत करीब 9 किसान फायदा उठा रहे हैं वहीं ऐसे में केंद्र सरकार करीब 1.5 करोड़ लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जारी करने की तैयारी में भी है। इसमें उन किसानों को शामिल किया जाएगा जिनका अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बना है। 

 कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने यह कहा कि कोरोना महामारी के दौरान 2 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। इसके लिए तोमर ने वित्त मंत्रालय को धन्यवाद भी दिया है। तोमर ने यह कहा कि कोरोना काल के दौरान कृषि और ग्रामीण क्षेत्रों ने ही अर्थव्यवस्था को संभाल के रखा है। किसान क्रेडिट कार्ड का दायरा बढ़ाने के लिए सरकार यह कदम उठाने जा रही है।

 

जानिए क्या है किसान क्रेडिट कार्ड योजना

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना की शुरूआत 1998 में की गई थी और इस स्कीम के तहत किसानों को बैंको की ओर से 4 फीसदी की ब्याज दर पर लोन भी मुहैया कराया जाता है। इस योजना को भारत सरकार, रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया और नाबार्ड की ओर से शुरू किया गया था। साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड योजना में भारत के सभी किसान लोन लेने के पात्र भी हैं।