देश - विदेश

Israel Palestine War: गाजा का स्वास्थ ढांचा लुढ़का

14
×

Israel Palestine War: गाजा का स्वास्थ ढांचा लुढ़का

Share this article

 

 

डेस्क। Israel Palestine War: इजरायल और फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच संघर्ष चल रहा है। इजरायल ने गाजा पट्टी पर जोरदार हमला भी किया है। गाजा के कई सरकारी गैर सरकारी प्रतिष्ठान खंडहर बन चुके हैं। इसी बीच यह खबर आ रही है कि गाजा के अस्पतालों में सिर्फ एक दिन का ईंधन बचा हुआ है। अगर हालात ऐसे ही रहे तो अस्पतालों में भर्ती हजारों की संख्या में मरीजों की जान जाने का खतरा बना हुआ है।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटे के भीतर गाजा के अस्पतालों में जनरेटर ईंधन खत्म होने की आशंका भी है, जिससे हजारों मरीजों की जान खतरे में भी पड़ जाएगी। हमास के हमले के बाद इजरायल की तरफ से 40 किमी लंबे क्षेत्र को पूरी तरह से बंद भी कर दिया गया है।इस वजह से गाजा का एकमात्र पावर प्लांट ईंधन की कमी के कारण बंद भी हो चुका है।

इजरायल की सेना की कार्रवाई से पहले गाजा में चिकित्सकों ने रविवार को आगाह भी किया है कि अगर घायलों से भरे अस्पतालों में ईंधन, दवा और बुनियादी आपूर्ति खत्म हो गई, तो हजारों मरीजों की मौत तक हो सकती है। नागरिकों को भोजन, पानी और सुरक्षित स्थान की तलाश में काफी संघर्ष करना पड़ रहा है।

Israel Palestine war: भारत के इतने सुरक्षा अधिकारियों की मौत की पुष्टि

संयुक्त राष्ट्र ने यह बोला है कि इतनी तेजी से पलायन, साथ ही 40 किलोमीटर लंबे तटीय क्षेत्र की इजराइल द्वारा पूरी घेराबंदी के कारण भीषण मानवीय संकट भी पैदा हो गया है। संयुक्त राष्ट्र की माने तो, गाजा का एकमात्र बिजली संयंत्र ईंधन की कमी के कारण पूरी तरह से बंद भी हो चुका है।