देश - विदेश

Israel-Hamas War 300 KM Deep Gaza Tunnel:  गाजा में एक के बाद मिली कई सुरंगे जानिए क्या है माजरा 

 

Israel-Hamas War 300 KM Deep Gaza Tunnel: इजरायल हमास के बीच युद्ध शुरू हुए 80 दिन से भी ज्यादा हो गए हैं। इस दौरान इजरायल की सेना पूरी ताकत के साथ गाजा में मौजूद हमास के ठिकानों को तबाह करने में जुटी भी है।

इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने हमास की एक ऐसी सुरंग को ढूंढकर निकाला है जो कि पहले ढूंढी गई किसी भी और टनल से बहुत ही गहरी भी है, इसकी गहराई 300 किमी तक की बताई जा रही है।

यूपी में सात परियोजनाएं, बदल जाएगी राज्य की शक्ल 

IDF ने हाल ही में हमास की ऐसी सुरंग ढूंढ के निकाली है, जहां भारी किलेबंद थी और युद्ध के बीच इजरायल की तरफ से खोजी गई सबसे बड़ी सुरंगों में से एक भी थी। ये टनल इरेज़ बॉर्डर से मात्र 100 मीटर की दूरी पर बनी है। इस बॉर्डर के नजदीक बड़ा होल दिखाई देने के बाद IDF ने जब इसको खंगाला तो यहां पर 300 किमी लंबी टनल का खुलासा भी हुआ। स्काई न्यूज की रिपोर्ट की माने तो, सुरंग के अंदर स्टील का पाइप, कंक्रीट का इन्फ्रास्ट्रक्चर, बिजली के तार मिलें  थे। इस सुरंग में लाइट के लिए नहीं थी, जिस वजह से वहां बेहद ही अंधेरा था।

हमास सुरंगों को लंबे समय से कर रहा है तैयार

Israel-Hamas War 300 KM Deep Gaza Tunnel:  गाजा में एक के बाद मिली कई सुरंगे जानिए क्या है माजरा 

IDF ने सुरंग की गहराई के बारे में जानकारी देते हुए ये भी बताया है कि सुरंग मध्य गाजा शहर में 300 किलोमीटर से अधिक तक चली गई। इजरायल ने ये दावा किया है कि हमास वर्षों से अपने भूमिगत बुनियादी ढांचे का निर्माण भी कर रहा है। इन सुरंगो का इस्तेमाल हमास और अन्य आतंकवादी समूहों के लड़ाकों के द्वारा किया जाता है। इसके साथ ही स्काई न्यूज की रिपोर्ट की माने तो यह दावा किया गया है कि हमास सुरंगों का इस्तेमाल हथियारों को ले जाने और उन्हें स्टोर करने के लिए करता है।

ये रिचार्ज प्लान खत्म कर देंगे मंथली प्लांस का झंझट 

इसके अलावा वो बंधकों को कैद करने के लिए भी सुरंग का ही इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि हाल ही में एक सुरंग से इजरायली सेना को 5 बंधकों की लाशें बरामद की थी। इजरायल हमास की सुरंगों को बर्बाद करता है जिसके बाद में हमास फिर से सुरंगों को तैयार कर लेता है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 665