देश - विदेश

कहीं आपका स्मार्टफोन तो नहीं कर रहा आपकी निगरानी 

 

 

डेस्क। हमारे स्मार्टफोन्स में कई ऐसे ऐप्स मौजूद होते हैं जिनके पास हमारे फोन के कॉन्टैक्ट्स, माइक्रोफोन और कैमरे का एक्सेस दिया होता है। साथ ही ऐसा इस लिए होता है कि जब हम अपने स्मार्टफोन में इन ऐप्स को इंस्टॉल कर रहे होते हैं तो बिना सोचे-समझे इन्हें सभी चीजों का एक्सेस भी दे देते हैं। लेकिन क्या आपको यह बात मालूम है कि ये परमिशन देना आपके लिए काफी खतरनाक भी साबित हो सकते हैं क्योंकि ये ऐप्स और आपका फोन हमेशा आपकी बातें सुनते ही रहते हैं। 

वहीं गूगल, फेसबुक, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसे सोशल मीडिया ऐप्स को आप तभी इस्तेमाल कर सकते हैं और जब आप इन्हें माइक और कैमरे की परमिशन देंगे जैसे गूगल वॉयस असिस्टेंट के लिए आपको माइक्रोफोन की परमिशन भी देनी पड़ती है। और इसका एक्सेस दिए बिना आप वॉयस असिस्टेंट को कमांड भी नहीं दे सकते हैं। साथ ही इसके अलावा वॉयस टू स्पीच फीचर का इस्तेमाल करने के लिए भी हमें माइक का एक्सेस देना ही पड़ता है।

इसके अलावा फेसबुक जैसे ऐप्स को भी माइक्रोफोन की परमिशन देनी होती है। वहीं यह ऐप टैप टू स्पीच और वीडियो चैटिंग के लिए इसकी परमीशन भी मांगता है और हम इन ऐप्स को आसानी से परमिशन भी दे देते हैं लेकिन जब हम इसके माइक का इस्तेमाल नहीं कर रहे होते हैं तब भी बैकेंड में ये ऐप्स काम नहीं करते और माइक्रोफोन के जरिए हमारी सारी बातें सुनते भी रहते हैं। वहीं हमारी बातों को सुन कर ये ऐप्स हमें विज्ञापन भी दिखाते हैं और अन्य चीजों के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं। वहीं इसलिए जरूरी है कि जिन ऐप्स को हम इस्तेमाल नहीं करते हैं उनके सभी एक्सेस को बंद कर दें तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप इससे छुटकारा भी पा सकते हैं और इन ऐप्स को आपकी बात सुनने से आराम से रोक भी सकते हैं…

iPhone में ऐसे बंद करें माइक्रोफोन का एक्सेस

– सबसे पहले अपने फोन के Settings को ओपन कर लें।

– अब इसके बाद Privacy & Settings ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

– यहां आपको Microphone का लेबल भी दिखाई देगा।

– साथ ही इसपर क्लिक करें और फिर जिन ऐप्स को आप माइक्रोफोन का एक्सेस नहीं देना चाहते हैं उसके टॉगल को बंद कर दीजिए।

– Android स्मार्टफोन का एक्सेस बंद करें

– अपने स्मार्टफोन में माइक्रोफोन का एक्सेस बंद करने के लिए फोन की Settings में जाना होगा।

– इसके बाद Privacy and Security ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

– अब प्राइवेसी ऑप्शन पर जाएं।

– यहां आपको माइक्रोफोन, कैमरा और दूसरे एक की जानकारी भी मिलेगी जिसमें आप पता कर पाएंगे कि आपने किस ऐप को परमिशन दी है।

– जानकारी मिलने के बाद आप ऐप को दी गई परमिशन को आसानी से रिमूव भी कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button