देश - विदेशराजनीति

India Maldives Row Latest Update: राष्ट्रपति मुइज़्ज़ू की कुर्सी खतरे में 

डेस्क। India Maldives Row Latest Update: मालदीव की राजनीति में भूचाल आ गया है। देश को भारत से पंगा लेना काफी महंगा पड़ रहा है, क्योंकि मालदीव में सरकार गिरने का खतरा मंडरा रहा है। राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़्ज़ू की कुर्सी जाने के आसार हैं और उन्हें राष्ट्रपति पद से हटाने की मांग भी उठने लगी है।

विपक्ष ने संसद में अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी करी है, जिसमें राष्ट्रपति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग भी की जा गई है। विपक्ष के नेता अली अजीम का ये आरोप है कि भारत के प्रधानमंत्री के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की है। जब विवाद हुआ तो अपने देश का सम्मान नहीं बचाया। विवाद का सही तरीके से समाधान भी नहीं किया गया। वे अपनी जिम्मेदारी का वहन करने में फेल हुए हैं और इसलिए उन्हें हटाया जाए।

Lok sabha elections में आमने सामने होंगे यूपी के विपक्षी दल

सांसदों से अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करने की करी अपील

अली अजीम ने घोषणा करी है कि जल्दी ही संसद में अविश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया जाएगा। सभी सांसद इस अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन भी करें। वहीं सूत्रों की माने तो अगर अविश्वास प्रस्ताव पास हुआ तो सरकार गिर जाएगी।

पीएम मोदी पर बयान को लेकर भड़की मालदीव की ये पूर्व मंत्री

 इससे मालदीव की अर्थव्यवस्था पर विपरीत असर भी पड़ सकता है। मालदीव का टूरिज्म बिजनेस भी काफी प्रभावित होगा, क्योंकि भारत से काफी टूरिस्ट मालदीव घूमने के लिए आते हैं। यहां कई-कई दिन बिताते हैं, पर विवाद के चलते भारतीय अब सोशल मीडिया पर मालदीव का बहिष्कार करने में लगे हुए हैं। इससे दुनियाभर के टूरिस्टों में मालदीव की इमेज काफी खराब होगी। बिजनेस डील्स पर भी विवाद खड़ा होगा। राष्ट्रपति मुइज्जू चीन के 5 दिवसीय दौरे पर चले गए हैं, वहीं उन्हें विवाद को पहले सुलझाना भी चाहिए।

यह है मालदीव के साथ विवाद की वजह?

आपको बता दें कि मालदीव की मंत्री मरियम शिउना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करी। PM मोदी ने गत 4 जनवरी को अपने लक्षद्वीप दौरे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर अपलोड करी थीं। इन तस्वीरों को देखकर यूजर्स ने कमेंट किया है कि अब भारतीयों को मालदीव नहीं, लक्षद्वीप जाना होगा।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 895