देश - विदेश

2024 का आम बजट चुनावी दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण 

 

 

डेस्क । आम बजट 2024: आम चुनाव को देखते हुए अंतरिम बजट में सरकार लोकलुभावन घोषणाओं को लेकर क्या प्रकरण स्थापित करेगी इसपर सभी की नजरे बनी हुई हैं। राजकोषीय मजबूती पर ध्यान देना जारी रखेगी एवं अर्थशास्त्रियों ने यह राय जताई है। वहीं अर्थशास्त्रियों का कहना है कि पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग के बीच एनपीएस को आकर्षक बनाने के साथ ही महिलाओं के लिए अलग से कुछ टैक्स छूट मिलने की भी उम्मीद है।

इसके अलावा चुनावी वर्ष में स्टैंडर्ड डिडक्शन की राशि बढ़ाकर नौकरीपेशा और मध्यम वर्ग को कुछ राहत दिए जाने की भी संभावना बनी हुई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में एक फरवरी को 2024-25 का अंतरिम बजट भी पेश करेंगी। और ये यह उनका छठा बजट है।

Samsung का ये ऑफर आपको भी खरीदने पर कर देगा मजबूर 

क्या लोकलुभावन नहीं होगा बजट

जाने-माने अर्थशास्त्री और वर्तमान में बेंगलुरु स्थित डॉ.बी आर आंबेडकर स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स यूनिवर्सिटी के कुलपति एन आर भानुमूर्ति ने यह बताया है कि, ”सरकार के पिछले रुख को देखते हुए, आगामी अंतरिम बजट के लोकलुभावन होने की संभावना नहीं दिखाईं दे रही है। इसका कारण यह है कि प्रधानमंत्री पहले ही गरीब कल्याण अन्न योजना जैसे कुछ उपायों की घोषणा कर चुके हैं, जिनके आने वाले वर्ष में भी जारी रहने की संभावना बन रही है।”

Ram Mandir: अयोध्या में होटल का किराया पहुंचा 85 हजार के पार

उन्होंने आगे कहा, ”हालांकि, ऐसी उम्मीदें हैं कि कई राज्यों में पुरानी पेंशन योजना के राजनीतिक मुद्दा बनने को देखते हुए सरकार पेंशन व्यवस्था को आकर्षक बनाने के लिए संभवत: बजट में कुछ नई घोषणा ला सकती है।”

What's your reaction?

Related Posts

1 of 665