देश - विदेश

Corona Virus new Variant: कोरोना फिर बना सरकार के लिए चिन्ता का विषय

 

 

डेस्क। Corona Virus new Variant: COVID-19 एक बार फिर से डराने लगा है। देश में इसका नया वैरिएंट JN.1 तेजी से पैर पसार चुका है। इसको लेकर अब केंद्र सरकार भी अलर्ट मोड में है। सरकार की तरफ से अब राज्यों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

देश में कोविड की स्थिती पर लगातार निगरानी बनाए रखने का आग्रह किया जा रहा है। राज्यों को नियमित आधार पर जिलेवार एसएआरआई (SARI) और आईएलआई (ILI) मामलों की रिपोर्ट और निगरानी भी करनी पड़ती है। केंद्र सरकार की तरफ से ज्यादा से ज्यादा आरटी-पीसीआर टेस्टों सहित सही परिक्षण सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है और इसके साथ में कहा गया है कि जीनोम अनुक्रमण के लिए सकारात्मक नमूने INSACOG प्रयोगशालाओं को भेजें।

Corona Virus new Variant: कोरोना फिर बना सरकार के लिए चिन्ता का विषय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों की माने तो, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के 260 नए मामले दर्ज किए जा चुके हैं। साथ ही अब कुल सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1828 की हो गई हैं।

Corona Virus new Variant: केरल से सामने आया पहला सब-वैरिएंट

कोरोना के नए वैरिएंट का मामला 8 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम जिले के काराकुलम से एकत्र किए गए आरटी-पीसीआर पॉजिटिव सैंपल के माध्यम से सामने भी आया था। जब एक 78 साल की महिला ने इन्फ्लूएंजा के हल्के लक्षणों का अनुभव किया और इतना ही नहीं कोरोना के नए वैरिएंट से अबतक 2 लोगों की मौत भी हो चुकी है। सरकार ने ऐहतियात के तौर पर सार्वजनिक स्थानों पर मास्क को अनिवार्य कर दिया है।

Corona Virus new Variant: जानिए क्या हैं JN.1 कोविड सब-वैरिएंट के लक्षण

दिल्ली के गंगा राम अस्पताल में चेस्ट मेडिसिन के एक वरिष्ठ सलाहकार ने एक मीडिया संस्थान से बातचीत में यह बताया कि जेएन.1, विश्व स्तर पर देखे गए अन्य वेरिएंट और उप-वेरिएंट के समान, एक हल्का वेरिएंट साबित हुआ है।

Entertainment News: एक हफ्ते में 3 बार बैन हुआ उर्फी का एकाउंट 

साथ ही बताए गए लक्षणों में बुखार, नाक बहना, गले में खराश, सिरदर्द और कुछ मामलों में हल्के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण भी शामिल हैं।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 665