देश - विदेश

Climate change Update: जलवायु प्रमुख ने किससे बोला दुनिया को बचाने का आखरी मौका 

 

 

डेस्क। स्टिएल ने बोला है कि नई पीढ़ी की राष्ट्रीय जलवायु परियोजनाओं के साथ हमारे पास ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने का जबर्दस्त मौका है। लेकिन हमें इस मजबूत परियोजनाओं की काफी आवश्यकता भी है।

संयुक्त राष्ट्र जलवायु प्रमुख साइमन स्टिएल ने बुधवार को ये बताया कि सरकारों, व्यापारिक नेताओं और विकास बैंकों के पास खराब जलवायु को बदलने के लिए केवल दो ही साल का समय शेष है। लंदन में कैथम हाउस थिंक टैंक मेंसाइमन स्टिएल ने लोगों को संबोधित भी किया है।

स्टिएल ने बोला है कहा कि, “नई पीढ़ी की राष्ट्रीय जलवायु परियोजनाओं के साथ हमारे पास ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने का मौका है। लेकिन हमें इस मजबूत परियोजनाओं की जल्द से जल्द आवश्यकता है।”

Lok Sabha Election 2024: क्या है कांग्रेस के घोषणा पत्र में किसानों से जुड़ा विवादित मुद्दा 

बता दें उन्होंने आगे कहा, “दुनिया को बचाने के लिए किसके पास दो साल का समय है? इसका जवाब है, ग्रह में रहने वाले सभी लोगों के पास।”

उन्होंने अपील करते हुए बोला, “ज्यादा से ज्यादा लोग समाज और राजनीतिक क्षेत्रों में जलवायु कार्रवाई चाहते हैं, क्योंकि वे अपने रोजमर्रा जीवन और घरेलू बजट में जलवायु संकट के प्रभाव को महसूस भी कर रहे हैं।”

हरियाणा में ईद के दिन बड़ा हादसा: बच्चों की स्कूल बस पलटी, 6 की मौत

स्टिएल ने बोला है कि जलवायु संकट का मुद्दा पहले ही भीड़ से भरे वैश्विक एजेंडे का हिस्सा रहा है। जबकि इस समय जरूरत है कि पूरी दुनिया विकासशील देशों के लिए स्वच्छ ऊर्जा मुहैया कराने और भीषण मौसम से निपटने में उनकी मदद के लिए एक साथ आ जाए। स्टिएल ने बोला है कि जलवायु को दरकिनार करना किसी संकट का समाधान नहीं है, जो प्रत्येक जी20 अर्थव्यवस्था को नष्ट कर देगा। यह पहले से ही नुकसान पहुंचाना शुरू भी कर चुका है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 665