देश - विदेश

व्हाट्सएप का डाटा लीक होने के बाद बिकने के लिए हुआ पेश, 500 मिलियन यूजर्स खतरे में

 

डेस्क। ऐसा पहली बार नहीं है जब मेटा के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म डेटा ब्रीच से ही प्रभावित हुआ है। पिछले साल भी 500 मिलियन से अधिक फेसबुक यूजर्स का व्यक्तिगत डेटा कथित रूप से लीक किया गया था।

Whatsapp Data Leak: अगर आप भी सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (Whatsapp) चलाते हैं तो यह खबर आपको थोड़ा असहज कर देगी और करीब 500 मिलियन व्हाट्सएप यूजर्स के फोन नंबर लीक (Whatsapp Users Data Leak) हुए हैं और उन्हें ऑनलाइन बेचा भी जा रहा है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि साइबर न्यूज की एक रिपोर्ट में इस दावे को पेश किया गया है। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक, यह अब तक के सबसे बड़े डेटा ब्रीच में से एक रहा हैं।

साइबर न्यूज की रिपोर्ट की माने तो, एक लोकप्रिय हैकिंग फोरम पर बिक्री के लिए डेटाबेस में 84 देशों के व्हाट्सएप यूजर्स की निजी जानकारी भी शामिल है। इसके साथ ही डेटा बेचने वाले व्यक्ति का यह दावा है कि सेट के भीतर सिर्फ अमेरिका के ही 32 मिलियन यूजर्स का रिकॉर्ड शामिल है जिसके अलावा मिस्र, इटली, फ्रांस, यूके, रूस और भारत के भी लाखों यूजर्स का डेटा लीक हुआ है, जिसे ऑनलाइन बेचा भी जा रहा है।

जारी की गई साइबर न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका डेटासेट 7000 डॉलर में उपलब्ध है वहीं UK डेटासेट की कीमत 2500 डॉलर रखी गई है। और साइबर न्यूज ने बताया है कि जब डेटा बेचने वाली कंपनी से संपर्क किया तो उन्होंने सबूत के तौर पर 1097 नंबर शेयर करे हैं। इसके बाद साइबर न्यूज ने नंबर्स की जांच की और यह पाया कि वे सभी व्हाट्सएप यूजर्स के हैं हालांकि, हैकर ने यह नहीं बताया कि उन्हें डेटा कैसे मिला है।

आपको बता दें इस तरह की जानकारी का उपयोग अक्सर स्मिशिंग और विशिंग जैसे साइबर अपराधों के लिए किया जाता है जिसमें से यूजर को टेक्स्ट संदेश भेजना और लिंक पर क्लिक करने के लिए कहना भी शामिल होता है। साथ ही यूजर को तब अपना क्रेडिट कार्ड या अन्य व्यक्तिगत विवरण प्रदान करने के लिए भी बोला जाता है।

वहीं यह पहला उदाहरण नहीं है कि मेटा के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म डेटा ब्रीच से प्रभावित हुआ हो बल्कि पिछले साल भी भारत के 6 मिलियन रिकॉर्ड सहित 500 मिलियन से अधिक फेसबुक यूजर्स का व्यक्तिगत डेटा कथित रूप से लीक हो गया था और लीक हुए इस डेटा में फोन नंबर और अन्य जानकारी भी शामिल थी।

Show More

Related Articles

Back to top button