Friday, December 9, 2022

क्यों आज भी चीन में चल रहा है लॉक डाउन

दुनिया– चीन से जन्मे कोरोना ने पूरे विश्व मे ताहिमाम मचाकर रख दिया था। हालाकि अब विश्व के हालात स्थिर है और कोरोना पर सभी देशों ने जीत हासिल कर ली है। लेकिन चीन अभी भी लॉक डाउन को झेल रहा है। 

बताया जा रहा है कि चीन में कोविड से निजात के बाद भी रात में लॉक डाउन लग रहा है। चीन के लोग अभी भी कोविड के खौफ से बाहर नही आए हैं। वही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भाषण से यह साफ है कि अभी आगामी समय मे भी चीन कोविड पाबंदी नही हटाने वाला है।

तीसरी बार चीन की बागडोर अपने हाथ मे संभालने वाले शी जिनपिंग की जीरो कोविड पॉलिसी जब से सामने आई है। तब से यह बातें सुर्खियों में है कि अभी शी जिनपिंग का ऐसा कोई इरादा नही है कि वह कोविड के कहर से बचने के लिए लगाए गए प्रतिबंध को हटा दें।

लेकिन सबसे ज्यादा ताज्जुब की बात तो यह है की लंबे समय से चीन में पाबंदी लगी हुई है। चीन के लोगो को उत्तम स्वास्थ्य सेवाएं नही मिल रही है। लोग परेशान हैं। अर्थव्यवस्था पर भी इस प्रतिबंध का असर देखने को मिल रहा है। 

चीन के लोग इसका विरोध भी कर रहे हैं लेकिन चीनी लोगो के पास इतना अधिकार अभी नही है कि वहशी जिनपिंग का खुलकर प्रत्यक्ष आकर विरोध कर सके और चीनी मीडिया इसे प्रखरता से दिखा सके।

सूत्रों का कहना है कि चीन ने 152 शहरों में आंशिक और पूर्ण लॉकडाउन लगाया है जिससे 28 करोड़ से ज़्यादा की जनसंख्या प्रभावित हुई है. लेकिन, इनमें से 114 शहरों को में अगस्त में ही लॉकडाउन लगाया गया है जब जल्द ही कम्यूनिस्ट पार्टी की कांग्रेस होने वाली थी।

क्या है लॉक डाउन का खेल-

चीन में लॉक डाउन लगाना कोई नॉर्मल बात नही है। इसका एक राजनैतिक परिदृश्य भी है। विशेषज्ञ का कहना है कि कोविड चीन की राजनीति है। 

कही न कही राजनेता इसका लाभ अपने स्वार्थ हेतु उठा रहे हैं। चीन की इस नीति से भले ही कोरोना के इजाफा में रोक लग जाए। लेकिन इससे चीन को आर्थिक नुकसान हो रहा है।

Related Articles

Latest Articles