Friday, December 9, 2022

कतर ने भारतीय नेवी के इतने लोगों को बना रखा है बंदी, भारत सरकार छुड़ाने में नाकाम 

डेस्क। Navy men in Qatar Custody: अगस्त के अंत से कतर की हिरासत में बंद भारतीय नौसेना के आठ पूर्व अधिकारियों की रिहाई के प्रयासों को बल देने के लिए सरकार ने एक वरिष्ठ अधिकारी को सामने से दोहा में भेजा गया है। बता दें भारतीय नौसेना के 8 पूर्व अधिकारियों को कतर में गिरफ्तार कर लिया गया था वहीं ये सभी अधिकारी कतर में एक कंपनी में नौकरी कर रहे थे।

बता दें इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, अधिकारी ने अक्टूबर के अंत में दोहा की यात्रा भी की। वहीं पिछले 10 दिनों में, भारत सरकार कतर सरकार के साथ बातचीत भी कर रही है लेकिन अभी तक उनको कोई सफलता हासिल नहीं हुई है। वहीं पिछले हफ्ते ऐसा लग रहा था कि इन आठ अधिकारियों को कुछ दिनों के भीतर रिहा किया जा सकता है लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।

आपको बता दें यह कतर की एक निजी कंपनी में काम कर रहे थे। जानकारी के मुताबिक सेवानिवृत होने के बाद ये सभी 8 नौसैनिक कतर की एक निजी कंपनी दहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजी एवं कंसल्टेंसीज सर्विसेज में कार्यरत थे। यह कंपनी कतरी एमिरी नौसेना को ट्रेनिंग और अन्य सेवाएं भी प्रदान करती है। 

बता दें यह कंपनी खुद को कतर रक्षा, सुरक्षा और अन्य सरकारी एजेंसी की स्थानीय भागीदार भी बताती है।

इसी के साथ पूर्व नेवी ऑफिसर की गिरफ्तारी पर गुरुवार को भारत सरकार ने जवाब भी दिया था। इसी के साथ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी देते हुए यह भी कहा था कि भारतीय उच्चायोग कतर के उच्चायोग के संपर्क में है। इसी के साथ उन्होंने कहा है कि कतर सरकार की ओर से काउंसलर एक्सेस मिलने के बाद हमने उन लोगों का हाल-चाल जाना है। साथ ही सरकार को अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि इन लोगों को किन आरोपों के तहत गिरफ्तार किया गया है। साथ ही विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सरकार इन सभी लोगों को सुरक्षित वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास भी कर रही है।

Related Articles

Latest Articles