Latest Newsदेश - विदेश

अब ट्रेनों की तरह बिजली से चलेगे बस और ट्रक

तकनीकी– तकनीकी का तेजी से विस्तार हो रहा है। अब हर चीज बिजली पर निर्भर हो रही है। आज ट्रेन से लेकर मेट्रो हर चीज बिजली द्वारा संचालित है। वही अब इलेक्ट्रॉनिक सड़को का प्रस्ताव पारित हुआ है। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि जल्द ही अब बस और ट्रक जैसे वाहन बिजली से सड़क पर दौड़ेंगे।

कहा गया है कि यह ट्रक और बस इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे। जो सड़को पर लगे बिजली के तारो से चार्ज होंगे और हाइवे पर दौड़ेंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस संदर्भ में कहा है कि सरकार ऊर्जा और बिजली से चलने वाले वाहनों को सड़क पर दौड़ाएंगे। हम इलेक्ट्रॉनिक सड़को पर काम कर रहे हैं। यह ज्यादा माल की ढुलाई वाले वाहनों की चार्जिंग को सरल करेगा और इसके आने से प्रदूषण की समस्या से निजात मिलेगा।

उन्होंने आगे कहा, सरकार देश की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को बिजली चालित बनाना चाहती है. उन्होंने कहा, सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सौर और पवन ऊर्जा आधारित चार्जिंग व्यवस्था के विकास को बढ़ावा दे रही है। हम सामान्य तौर पर इलेक्ट्रॉनिक हाइवे पर काम कर रहे हैं यह सौर ऊर्जा से संचालित होंगे। इसमे ट्रकों और बसों को यात्रा के दौरान ही चार्ज करने की सुविधा होगी।

Show More

Related Articles

Back to top button