Latest Newsदेश - विदेश

Happy Birthday PM Narendra Modi – जाने प्रधानमंत्री नरेंद्र की कौन सी योजनाएं रही सबसे अधिक लोकप्रिय

Happy Birthday PM Narendra Modi – आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 72 साल के हो गए हैं। पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहा है और उनके उत्तम स्वास्थ्य की कामना कर रहा है। आज उनके जन्मदिन के मौके पर बीजेपी कार्यकर्ताओं में काफी जोश देंखने को मिल रहा है। जगज जगह सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं।

वही अगर हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म की करे तो इनका जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर में हुआ था। साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की बागडोर संभाली और वह जनता के ह्रदय में समा गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता काफी है बीजेपी इन्हें अपना तुरुप का इक्का समझती है। प्रत्येक चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी के लिए सबसे बड़ा दांव साबित होते हैं।

राजनीतिक विशेषज्ञ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बीजेपी की रीढ़ कहते हैं। उनका कहना है कि जब बीजेपी के पास कुछ नही बचता है और उसे अपने आप को राजनीति में खड़े रखना होता है। तब बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सामने लेकर आती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण जनता को बांध कर रखते हैं और विपक्ष की नींव को हिला देते हैं। अभी तक विपक्ष के पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मविश्वास को हिलाने वाला विकल्प नही आया है। हालाकि विपक्ष लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तोड़ ढूढने की कोशिश में लगा हुआ है।

वही आज हम आपको बताने जा रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुछ विशेष योजनाओं के बारे में। जिनके बलबूते पर जनता ने उनकी सबसे अधिक सराहना की है और यह योजनाएं आज तक लोकप्रिय है।

जनधन योजना- 

अगर हम जनधन योजना की बात करे तो यह काफी लोकप्रिय योजना रही है। इस योजना के तहत गरीब लोगों का खाता जीरो बैलेंस के साथ खोला गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनधन योजना के तहत जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा, 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर, लाइफ कवर के साथ कई सुविधाएं मिलती हैं. जनधन खाता योजना के तहत अब तक देशभर में 46.40 करोड़ से ज्यादा खुल चुका है. इनमें 1.72 लाख करोड़ रकम जमा है।

आयुष्मान भारत योजना- 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत साल 2018 में की थी। यह योजना आज भी काफी लोकप्रिय है। इस योजना का उद्देश्य गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को स्वास्थ्य बीमा मुहैया करवाना था। इस योजना के तहत 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कवर किया जाता है। 

किसान सम्मान निधि-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तार गांव के किसानों से जोड़ दिए। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 2-2 हजार रूपये की मदद दी है। इस योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार 2 – 2 हजार करके आर्थिक मदद मिलती है। एक साल में कुल 6 हजार रुपये की सरकार की ओर से मदद की जाती है। अब तक इस योजना के तहत किसान 11 किस्तों का लाभ उठा चुके हैं। वही अब जल्द ही इस योजना के तहत 12 वीं क़िस्त रिलीज होने वाली है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना: 

यह योजना साल 2015 में लागू की गई थी। इस योजना का लाभ प्रत्यक्ष रूप से महिलाओं को मिला था। इस योजना के तहत बड़ी संख्या में गरीब परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन बांटे गए. इसका फायदा हुआ कि जिन गरीब घरों में पहले चूल्हे पर लकड़ी और कोयले से खाना बनता था, अब उन घरों में योजना के जरिए गैस कनेक्शन पहुंच चुका है.

मन की बात: 

पीएम मोदी ने साल 2014 में मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत की थी. यह कार्यक्रम आकाशवाणी पर प्रसारित किया जाता है. इसके जरिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के नागरिकों को संबोधित करते हैं. इस कार्यक्रम के जरिये देश के अंदर छुपी हुई प्रतिभा को मोदी जी पूरे देश के सामने लाते है. साथ ही उसे प्रोत्साहित करते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button