Monday, December 5, 2022

सर्दियों में ऐसे पाएं फटे होठों से निजाद, ये ऑयल लगाकर करें मसाज

 

डेस्क। Dry Lips Care: सर्दी में तापमान बढ़ने के कारण इसका सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन पर पड़ता है। इस मौसम में शुष्क और ठंडी हवाएं हमारी स्किन से सारी नमी को चुरा लेती है, जिससे स्किन में ड्राईनेस भी बढ़ने लग जाती है। ड्राईनेस बढ़ने से स्किन में खुजली होने लगती है जो हमें परेशान करने लगती है। सर्द मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखना भी बेहद जरूरी है। इस मौसम में होंठों की ड्राईनेस बेहद परेशान करती है। वहीं होंठों पर ड्राईनेस बढ़ने से खाना-पीना और हंसना तक दूभर होने लग जाता है।

इस मौसम में होंठों के ड्राई होने के कई कारण बताएं जाते हैं जैसे शुष्क मौसम, सूरज के संपर्क में ज्यादा रहने से, बार-बार चीभ से होंठ चाटने या फिर डिहाईड्रेशन के कारण भी होठ ड्राई होने लगते हैं। सर्दी में होंठों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए आप कई तरह के लिप बाम या फिर कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल तो करते ही हैं जिससे कुछ समय के लिए आपको राहत मिलती है लेकिन बार बार आपके होंठ फटने लगते हैं।

अगर आप भी सर्दी में फटे होंठों से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाएं। वहीं ये घरेलू नुस्खें ना सिर्फ होंठों की ड्राईनेस को दूर करते हैं बल्कि होंठों को सॉफ्ट और पिंक भी बनाते हैं। तो आइए जानते हैं कि घर में होंठों की ड्राईनेस को (how to cure chapped lips fast) कैसे दूर करें।

बादाम का लगाएं तेल: (benefit of the almonds oil)

होंठों की ड्राईनेस दूर करने के लिए बादाम का तेल लगाएं। बादाम का तेल स्किन की ड्राईनेस को दूर करता है। वहीं बादाम के तेल में कई तरह के पोषक तत्व जैसे फैट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम, ओमेगा फैटी एसिड भी मौजूद होता है जो स्किन को हेल्दी रखने का काम करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं जो स्किन को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। वहीं रोज़ाना होंठों पर बादामा का तेल लगाकर आप होंठों की ड्राईनेस को दूर भी कर सकते हैं।

नारियल तेल से करें होंठों की मसाज: (benefit of coconut oil)

नारियल तेल का इस्तेमाल होंठों पर करने से होंठों की ड्राईनेस एकदम दूर हो जाती है। औषधीय गुणों से भरपूर नारियल तेल स्किन को हाइड्रेट करने का काम करता है और फटे होंठों से निजात भी दिलाता है। नारियल के तेल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुण स्किन की ड्राईनेस रिमूव कर देते हैं। मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर नारियल का तेल होंठों में नमी को हमेशा बरकरार रखने का काम करता है।

मलाई से फटे होंठों से मिलेगी निजात: (skin benefits of milk cream)

फटे होंठों से परेशान हैं तो दिन में दो से तीन बार होंठों पर मलाई लगाएं वहीं मलाई से मसाज करने से होंठों की ड्राईनेस भी रिमूव होती है। मलाई में विटामिए डी, के, विटामिन बी 5, विटामिन बी 12, कैल्शियम, फोसफोरस, मिनरल्स, आययरन जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो स्किन की ड्राईनेस को दूर करके स्किन को हेल्दी बनाने का काम करते हैं। रोज़ाना होंठों पर मलाई लगाने से होंठों की ड्राईनेस दूर हो जाती है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,593FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles