Sunday, November 27, 2022

अपने नाम की वजह से दुनिया भर में काफी फेमस है भारत का ये रेलवे स्टेशन

Shortest Railway Station Name: भारत में हर रोज लाखों लोग रेलवे के जरिए सफर करते हैं। ट्रैन के जरिए यात्रा करना काफी सुगम और सस्ता भी पड़ता है। वहीं किफायती होने के कारण अमीर से लेकर गरीब तबके के लोग भी रेलवे के जरिए यातायात करना पसंद करते हैं।

आपको बता दें कि भारत में रेलवे लाइन ब्रिटिश राज में स्थापित भी की गई थी। वहीं इसका फायदा आजादी के बाद देश के नागरिकों को मिल रहा है। इसके साथ ही आजादी के बाद लगातार रेलवे का विस्तार होता रहा है। 

देश में कई रेलवे स्टेशन ऐसे भी हैं, जिनका नाम आपको काफी हैरान करने वाला भी हो सकता है तो कुछ का नाम काफी फनी भी है। वहीं आपको बता दें कि किसी रेलवे स्टेशन का नाम काफी बड़ा तो किसी रेलवे स्टेशन का नाम छोटा भी हो होता है। वहीं क्या आप जानते हैं कि देश में सबसे छोटे रेलवे स्टेशन का आखिर क्या नाम है?

अगर बात की जाए देश के सबसे छोटे रेलवे स्टेशन की तो इसके नाम में केवल दो ही अक्षर का हैं। इसका नाम ‘IB’ है। बता दें ईब (IB) रेलवे स्टेशन ओडिशा में स्थित है। इस स्टेशन का नाम जैसे ही शुरू होता है, वैसे ही खत्म भी हो जाता है और भारतीय रेल नेटवर्क में यह इकलौता ऐसा स्टेशन है, जिसका नाम इतना छोटा है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस लोकप्रिय स्टेशन ने अपना नाम ‘Ib’ नदी से प्राप्त किया है, जो की महानदी की एक सहायक नदी है। वहीं यह भी कहा जाता है कि यह भारत का एकमात्र रेलवे स्टेशन है, जिसका नाम सबसे छोटा है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles