Sunday, November 27, 2022

Chhath Puja 2022: पहली छठ हैं तो रखिए इन बातों का खास ख्याल

 

Chhath Puja 2022: छठ पूजा का 28 अक्टूबर 2022 को नहाय खाय से शुरू होने जा रहा है। वहीं पहली बार छठ पूजा का व्रत कर रहे हैं तो किन चीजों का ध्यान रखने की जरूरत हैं। छठ पूजा 30 अक्टूबर 2022 को है, इस दिन सूर्य को पहला अर्घ्य दिया जाएगा बता दें सूर्य को अर्घ्य देने के लिए स्टील के कलश का इस्तेमाल कभी न करें। तांबे के लोटे से अर्घ्य देना काफी शुभ होता है।

तांबे से साधक पर सूर्यदेव की विशेष कृपा बरसती है। तो वहीं पहली बार छठ का व्रत करने वाले वह साफ-सफाई और पवित्रता का खास ख्याल रखें। नहाय खाय से लेकर व्रत पारण करने तक पलंग या चारपाई पर सोने से परहेज करें, क्योंकि यह अशुद्ध होता है। 

वहीं जमीन पर कपड़ा बिछाकर सोएं। छठ पर्व शुरू होने से एक दिन पहले और व्रत पारण के बाद गलती से भी प्याज, लहसून से युक्त आहार का सेवन न करें। व्रती के अलावा घर के बाकी सदस्यों को भी 4 दिन के इस पर्व में तामसिक भोजन नहीं करना की सलाह दी जाती है। पूजा में बनने वाला प्रसाद पूरी शुद्धता के साथ बनाएं। प्रसाद की कोई भी सामग्री गंदे हाथों से न छूएं, प्रसाद को पूजा से पहले गलती से भी जूठा न करें क्योंकि इससे छठी मैय्या नाराज हो जाती हैं। वहीं चार दिन तक व्रती सिर्फ साफ और नए वस्त्र ही धारण करे।

पूजा के लिए बांस से बने सूप और टोकरी का इस्तेमाल किया जाता है इसके लिए भूलकर भी स्टील या शीशे के बर्तन का उपयोग न करें। प्रसाद को बनाने के लिए गाय के शुद्ध घी का इस्तेमाल करें।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles