देश - विदेश

Lay-off in Xiaomi: अब शाओमी में भी होने जा रही बड़ी छटनी 

 

डेस्क। Lay-off in Xiaomi: दुनिया भर में कई कंपनियों में छंटनी का कोहराम मचा हुआ है। इस कड़ी में अब चीन की दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी शाओमी (Xioami) भी शामिल हो गई है।

यह अपने स्मार्टफोन और इंटरनेट सर्विसेज कारोबार की यूनिट से हजारों की संख्या में कामगारों को बाहर का रास्ता दिखा रही है। साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी करीब 15 फीसदी कर्मियों की छंटनी कर रही है। हॉन्गकांग के न्यूजपेपर ने यह जानकारी चीन की स्थानीय मीडिया और छंटनी से प्रभावित कर्मियों के सोशल मीडिया के हवाले से साझा भी की गई है। 

चीन की जीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy) और कंज्यूमर डिमांड में गिरावट के चलते शाओमी के कारोबार को बड़ा झटका भी लगा है और सितंबर 2022 तिमाही के नतीजे भी इससे बेहद प्रभावित हुए।

हजारों एंप्लॉयीज को Xiaomi के फैसले से झटका लगा है और सितंबर 2022 तक शाओमी में 35314 स्टॉफ काम भी करते थे। इसमें से 32 हजार से अधिक मेनलैंड चाइना में काम करते थे और अब शाओमी ने छंटनी का फैसला किया है तो इससे हजारों वर्कर्स प्रभावित भी होंगे। इसमें से कुछ को तो पिछले साल दिसंबर में ही काम पर रखा गया था जब कंपनी में हायरिंग खोली थी।

 कोरोना महामारी को लेकर चीन में सख्त निर्देश हैं और कंज्यूमर डिमांड भी कम हो चुकी है। चीन ने कोरोना महामारी को लेकर ‘जीरो कोविड पॉलिसी’ को अपनाया हुआ है। इसके चलते शाओमी का तीसरी तिमाही जुलाई-सितंबर 2022 में रेवेन्यू 9.7 फीसदी तक गिर गया। शाओमी ने पिछले महीने नवंबर में इस साल 2022 की तीसरी तिमाही के नतीजे का ऐलान भी किया और इसके मुताबिक स्मार्टफोन की बिक्री से इसका रेवेन्यू सालाना आधार पर सितंबर 2022 तिमाही में 11 फीसदी और गिर गया। 

 बता दें चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों वीईबो (Weibo), शाओहोंगशू (Xiaohongshu) और मैमई (Maimai) पर बड़ी संख्या में लोग जॉब कट की पोस्ट्स डाल भी रहे हैं। 

Show More

Related Articles

Back to top button