देश - विदेश

एसडीएम ने   गंगा की रेत से 5 ड्रेजर मशीनों को पकड़ा

उन्नाव । 
जनपद के सदर तहसील  के परियर स्थित गंगा की रेती में पिछले कई सालों से खनन माफिया अवैध रूप से खनन करते चले आ रहे थे कई बार  मीडिया के चलते अवैध खनन की खबर  सुर्खियों में छाई रही , मीडिया के दवाब के चलते जिला प्रशासन ने कार्यवाही की जुर्माना भी लगाया  लेकिन उसके बावजूद खनन माफियाओं के हौसले बंद न हुए और उसके बाद भी खनन  माफियाओं ने बालू खनन का काम बंद नहीं किया।
लेकिन देर रात अवैध खनन की सूचना मिलते ही डीएम अपूर्वा दुबे के निर्देशन पर एसडीएम ने पुलिस टीम के साथ छापेमारी की। गंगा की रेत से 5 ड्रेजर मशीनों को पकड़ा है और एक स्टीमर को जब्त किया है और उन्हें सीज करने की कार्रवाई की है। साथ ही खनन विभाग को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया  ।
जानकारी के मुताबिक सदर तहसील के  परियर घाट के पास गंगा के रेत में कानपुर के बालू खनन माफिया बेखौफ होकर रात के अंधेरे में खनन कर रहे हैं। कई बार इसकी शिकायत भी हुई, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। रात के अंधेरे में अवैध खनन का काला कारोबार किया जा रहा है।
हाल ही में एसडीएम ने छापेमारी कर दो पोकलैंड मशीनों को जब्त कर कार्रवाई की थी। लेकिन खनन करने वाले माफिया सुधरे नहीं।बीती रात फिर से बड़े पैमाने पर ड्रेजर मशीन लगाकर खनन शुरू कर दिया।
अवैध खनन की सूचना एसडीएम सदर अंकित शुक्ला को मिली तो सफीपुर थाना पुलिस के साथ वह गंगा की रेत में पहुंचे। जहां उन्होंने छापेमारी की तो खनन होता पाया गया। छापेमारी टीम को देखकर माफिया मौके से भागने में सफल रहे। वहीं, मौके पर मिली पांच ड्रेजर मशीन ओर एक स्टीमर को सीज कर दिया।
 परियर क्षेत्र में अवैध खनन की सूचना प्राप्त हुई, जिसमें हम लोगों की टीम के द्वारा छापेमारी की गई, जहां नदी की धारा के मध्य मशीन चल रही थी जो गंगा की धारा की गति में अवरोध उत्पन्न कर रही थी और बालू का खनन कर रही थी। इसे नियमानुसार खींच करके वहीं के थाना प्रभारी को दे दिया गया है। आगे की जांच खनन अधिकारी के द्वारा की जा रही है जो भी जांच के माध्यम से निकल कर आएगा नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
एसडीएम(कार्यवाहक)।
 अंकित शुक्ला 
सदर तहसील, उन्नाव 

Related Posts

1 of 664