Sunday, November 27, 2022

बारिश में आप भी जाते हैं ऑफिस या स्कूल तो जान लीजिए ये बाते 

 

डेस्क। बारिश का मौसम अपने साथ सुहाना अहसास लेकर आता है तो वहीं यह कुछ परेशानियों को भी पैदा करता है जिसका सबसे ज्यादा सामना उन लोगों को करना पढ़ता है जो स्कूटर या बाइक से अपने ऑफिस या संस्थान को जाते हैं। बारिश के मौसम में सड़कों पर जमा पानी और गड्ढों से न सिर्फ बाइक या स्कूटर को नुकसान पहुंचाता है बल्कि राइडर को भी काफी खतरा रहता है।

बता दें अगर आप भी अपने ऑफिस या संस्थान जाने के लिए बाइक या स्कूटर का प्रयोग करते हैं तो यहां हम उन जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद भी आप बारिश के मौसम में बिना किसी डर के सड़कों पर निकल सकते हैं।

 – बरसात के मौसम में अगर आपको अपने ऑफिस जाना पड़ रहा है तो उसके लिए आपको उन रास्तों का चयन करना चहिए जिस पर आपको जलभराव या गड्ढों का कम से कम सामना करना पड़े वहीं ऐसा करने से आप पानी भरी सड़कों गाड़ी बंद हो जाने ख़तरों से भी बच सकेंगे।

इसके साथ ही आप बरसात के मौसम में लगने वाले लंबे जाम से बचने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल करते हुए उन रास्तों की जानकारी भी ले सकते हैं जहां से अपने ऑफिस पहुंचने पर आपको कम से कम जाम मिले, वहीं ऐसा करने पर आप बारिश के मौसम में भी बिना देरी के ऑफिस पहुंच सकेंगे।

स्कूटर-बाइक की मेंटेनेंस: ,बारिश के मौसम में जो सबसे जरूरी बात है वो बाइक की सर्विस है, अगर आपने अपनी बाइक की सर्विस नहीं करवाई तो जल्द करवा लें ताकि बरसात के मौसम में आपकी बाइक सही ढंग से चल पाएं। वहीं बाइक अच्छी कंडीशन में होगी तो सड़कों पर जमा पानी और गड्ढों से होने वाले नुकसान का खतरा भी काफी कम हो जाएगा।

ब्रेकिंग सिस्टम- बाइक का ब्रेकिंग सिस्टम बारिश के मौसम में काफी अहम है क्योंकि बारिश के मौसम में सड़कों और बाइक के गीला होने के चलते टू व्हीलर की ब्रे की पकड़ कमजोर भी हो जाती है। वहीं इसलिए सर्विस करते वक्त अपने टू व्हीलर के अगले और पिछले व्हील के ब्रेक शू नए डलवाएं और ब्रेकिंग सिस्टम की ग्रीसिंग और ऑयलिंग को भी ठीक ढंग से करवाएं ताकि बरसात के मौसम में ब्रेकिंग सिस्टम ठीक काम कर सके।

टायर का चयन- बारिश के मौसम में सड़कों के गीला होने पर टू व्हीलर के टायर की पकड़ कम होने लग जाती है इसलिए अपने टू व्हीलर के टायर चेक करें अगर वो घिसे हुए हैं तो उन्हें जल्द से जल्द बदल कर अच्छी ग्रिप वाले टायर अपने टू व्हीलर में लगवा लें ताकि गीली सड़कों पर भी आपके वाहन की पकड़ बनी रहे। और अच्छी ग्रिप वाले टायर लगवाने से गीली सड़कों पर टू व्हीलर के फिसलने का खतरा कम हो जाता है जिससे आपको सुरक्षा मिले।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles