Breaking NewsLatest Newsदेश - विदेश

पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने शिक्षक भर्ती के संदर्भ में बड़ा एलान

West Bengal:- पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने सोमवार को ऐलान किया है कि राज्य में शिक्षकों के कुल 14,916 पद सृजित किए जा रहे हैं. इनमें से 5,200 पद सृजित किए जा चुके हैं. शेष 9,716 पद सृजित किए जाने हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नहीं चाहती हैं कि किसी की नौकरी जाए. 

इसलिए राज्य नए पद सृजित करने के लिए तैयार है. हालांकि सभी की नियुक्ति कोर्ट का आदेश मिलने के बाद की जाएगी. धांधली से हुई नियुक्तियां भी रद्द होगी. इस घोषणा के साथ ही ब्रात्य बसु ने नौकरी की मांग कर रहे आंदोलनकारियों से अपना आंदोलन वापस लेने की भी अपील की है.

शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने मंगलवार को कहा, “राज्य सरकार कोर्ट के आदेश के अनुपालन में हर तरह का काम करने को तैयार है. अगर कोर्ट कहता है कि सभी को नौकरी दी जाए, तो राज्य भी तैयार है.”

शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने बताया कि ग्रुप सी के अतिरिक्त पद 1,950 हैं. ग्रुप डी के अतिरिक्त पद 6,300 हैं. इसमें से 1,980 पद सृजित किए गए हैं. 4,337 पद सृजित किए जाने हैं. कक्षा IX, X में 1,077 और कक्षा XI और XII में 2,300 शिक्षक रिक्तियां हैं. कुल 9,716 पद सृजित किए जाने हैं.

पहले 5,200 पद सृजित किए गए थे. उन्होंने कहा कि जो नियुक्ति सूची का अनुपालन किए बिना की गई है. उन्होंने कहा, ”अदालत की तरह सरकार भी सभी पेचीदगियों को जल्द से जल्द सुलझाना चाहती है. ब्रात्य बसु ने कहा कि राज्य उन सभी को नौकरी देने के लिए प्रतिबद्ध है जिनका नाम मेरिट लिस्ट और वेटिंग लिस्ट में है. उस स्थिति में धांधली से भर्ती रद्द कर दी जाएगी और प्रतीक्षा सूची में पात्र उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. 

Show More

Related Articles

Back to top button