Friday, December 9, 2022

Uttarkashi Avalanche: जानिए रेस्क्यू का लेटेस्ट अपडेट, अभी इतने लापता 

 

डेस्क। उत्तरकाशी एवलांच (Uttarkashi Avalanche) हादसे में रेस्क्यू के दौरान पांच और शवों को बरामद किया गया  है। वहीं अभी भी 22 लोगो के लापता होने की खबर हैं।

आपको बता दें कि उत्तरकाशी एवलांच (Uttarkashi Avalanche) हादसे में हिमस्खलन की चपेट में आने के कारण 41 पर्वतारोहण प्रशिक्षु लापता हुए हैं साथ ही ये घटना द्रोपदी (Draupadi) का डांडा शिखर (Danda) पर हिमस्खलन के बाद हुई थी। वहीं इसमें रेस्क्यू के दौरान चार शवों को बरामद भी किया गया था। और अब रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान पांच और शवो को बरामद किया गया है। साथ ही अभी भी 22 लोगों के लापता होने की खबर हैं।

आपको बता दें कि उत्तरकाशी एवलांच हादसे में लापता जवानों की तलाश के लिए अब हाई एल्टिट्यूड वॉर फेयर स्कूल गुलमर्ग की टीम भी इसमें लग चुकी है। वहीं अब ये टीम भी हिमस्खलन में फंसे हुए लोगों का रेस्क्यू करने में जुटी हुई है। वहीं ये गुलमर्ग और सियाचिन जैसे हाई एल्टिट्यूड पर युद्ध करने में पारंगत भी होते हैं। आपको बता दें कि टीम के 15 लोग पहले ही उत्तरकाशी पहुंच चुके थे और ये टीम सेना को भी ग्लेशियर में कैसे बचाव करना है उसकी ट्रेनिंग देती रहे हैं।

लेटेस्ट अपडेट के अनुसार अब रेस्क्यू के लिए 16000 फीट की ऊंचाई पर एक उन्नत हेलीकॉप्टर लैंडिंग ग्राउंड तैयार किया गया है। वहीं गुरुवार की सुबह एक परीक्षण लैंडिंग सफल भी रही है और दूसरी ओर खराब मौसम भी रेस्क्यू ऑपरेशन में खलल डाल रहा है। वहीं बारिश होने पर रेस्क्यू ऑपरेशन रोकना पड़ रहा है और ये घटना मंगलवार को हुई थी। जिसके बाद से लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है और पर्वतारोही पर्वतारोहण के लिए गए भी थे।

Related Articles

Latest Articles