Monday, December 5, 2022

स्विच बोर्ड को साफ करने का ये है सबसे असरदार तरीका

डेस्क। अक्टूबर महिने की शुरूआत के साथ ही दिवाली (Diwali 2022) का त्योहार भी नजदीक आ रहा है, वहीं इसके साथ ही महिलाओं की टेंशन बढ़ती जा रही है और सबसे बड़ी टेंशन होती है कि घर की साफ सफाई (Diwali Cleaning) कैसे की जाएगी।

आप जब भी साफ सफाई करती होंगी ये परेशानी आपके सामने जरूर आती होगी कि साल भर से जो इलेक्ट्रिक स्विच बोर्ड साफ नहीं हुए हैं और पूरी तरह से गंदे हैं उन्हें साफ करना बहुत ही टफ काम होता है। वहीं ऐसे में आज हम आपकी इस परेशानी को भी दूर करते हैं और आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स और तरीके जिससे आप आसानी से स्विच बोर्ड को साफ (how to clean dirty switch boards) कर पाएंगे और उसे नए जैसा चकाचक भी कर सकते हैं।

कैसे करें स्विच बोर्ड की सफाई

इलेक्ट्रिक स्विच बोर्ड की सफाई करने से पहले सभी स्विच को मेन पावर से ऑफ कर दें, ताकि सफाई करते समय आपको किसी प्रकार का कोई करंट ना लगे। वहीं गंदे स्विच बोर्ड को साफ करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड बेहद कारगर साबित होता है, इससे आप घर के सभी स्विच बोर्ड को आसानी से साफ कर पाएंगे। वहीं इतना ही नहीं इससे किचन की चिकनाई, जंग के निशान, दरवाजों की कालिख को भी आसानी से हटाया जा सकता है।

किस प्रकार करें हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग

1. स्विच बोर्ड साफ करने के लिए दो चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड लिक्विड या पाउडर लें फिर इसमें एक कप पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

2. इसके बाद इस मिश्रण में एक चम्मच नींबू का रस डालें और एक स्प्रे बोतल में भर कर रख लें।

3. अब जिन भी स्विच बोर्ड की आपको सफाई करनी हो उसका स्विच ऑफ करके इसे उसके ऊपर स्प्रे कर दें और 2 मिनट तक स्विच बोर्ड पर लगा रहने दें।

4. वहीं फिर इसे क्लीनिंग ब्रश या फिर पुराने टूथब्रश से रगड़ते हुए साफ कर लें और एक कपड़े से पोछ भी लीजिए। इससे यह स्विच बोर्ड नए जैसे चमक जाएंगे।

जानिए तीसरा तरीका: बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का करें उपयोग

1. अगर कुछ स्विच बोर्ड बहुत ज्यादा ही गंदे हैं या फिर आपको किचन की चिकनाई साफ करनी है तो एक कप पानी में हाइड्रोजन पेरोक्साइड को डाल दें।

2. अब इसमें दो तीन चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर 5 मिनट से लिए रख दें।

3. इस मिश्रण को स्विच बोर्ड पर लगाकर छोड़ दीजिए और पुराने ब्रश से रगड़ते हुए इसे साफ कर लीजिए।

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि स्विच बोर्ड की साफ सफाई करने के 30 मिनट बाद तक मेन स्विच को ऑन ना करें, क्योंकि इससे इसमें नमी आ सकती है और स्विच ऑन करने से आपको करंट भी लग सकता है। वहीं जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो आप चप्पल पहन के सारे स्विच ऑन करके देख सकते हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,593FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles