Breaking NewsLatest Newsदेश - विदेश

ये चार चीजे रखेंगी आपके बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल

 

डेस्कEasy Ways to Lower Blood Sugar Levels Naturally: दुनियाभर में मधुमेह एक आम बीमारी बन गई है। वहीं धीरे-धीरे यह बीमारी युवाओं को भी अपनी चपेट में ले रही है। साथ ही यह बीमारी पूरी तरह से आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई है। अगर आपकी डाइट और लाइफस्टाइल सही नहीं है तो डायबिटीज होने की संभावना और भी बढ़ जाती है। जीवनशैली में बदलाव से भी इसे आराम से नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें उच्च रक्त शर्करा वाले लोगों को दवा लेने की आवश्यकता होती है। साथ ही दवा और भोजन के अलावा, कुछ मसाले और जड़ी-बूटियां भी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं।

नीम


नीम एक प्राकृतिक जड़ी बूटी होती है जो अपने कई औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने से लेकर दांतों और त्वचा की देखभाल करने तक नीम के कई फायदे बताएं जाते हैं। नीम में फ्लेवोनोइड्स, ग्लाइकोसाइड्स और ट्राइटरपेनोइड्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। ये रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी काफी मदद करते हैं। साथ ही अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो नीम के पत्तों या इसके रस का दिन में 2 बार सेवन जरुर करें।

मेथी


मधुमेह को नियंत्रित करने में मेथी भी बहुत कारगर है। यह शरीर में ग्लूकोज टॉलरेंस को बेहतर बनाने में काफी मदद करता है। वहीं यह घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को धीमा करता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। मेथी में प्रोबायोटिक गुण होते हैं; जो खराब कोलेस्ट्रॉल को काफी कम करता है। मधुमेह के रोगियों को प्रतिदिन 10 ग्राम मेथी का सेवन करने की सलाह भी दी जाती है।

दालचीनी


रोजाना दालचीनी खाने से मधुमेह को आराम से दूर रखा जा सकता है। दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो खाने का स्वाद भी काफी बढ़ा देता है। इसके अलावा, इसके आयुर्वेदिक गुण इंसुलिन के कार्य को प्रभावित भीं करते हैं और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं। साथ ही आप इससे चाय बनाकर या पानी में उबालकर भी पी सकते हैं।

अदरक


अदरक लगभग हर घर में इस्तेमाल होता है। यह शरीर को अंदर से गर्म भी रखता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो, अदरक इंसुलिन स्राव को नियंत्रित करने में भी काफी मदद करता है। वहीं कच्चा अदरक या सोंठ (सूखा अदरक) ज्यादा फायदेमंद होता है। हालांकि इसका अधिक मात्रा में सेवन आपको नहीं करना चाहिए। वर्ना पेट की समस्या भी हो सकती है।

Show More

Related Articles

Back to top button