Sunday, November 27, 2022

ये फूड कॉम्बिनेशन बदल देंगे आपकी लाइफस्टाइल

 

डेस्क। हर फूड की अपनी अलग न्यूट्रीशनल वैल्यू होती है और इनका कॉम्बिनेशन भी हमारे शरीर को बहुत फायदा देते है। पर क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों को मिलाकर सेवन करने से बॉडी को कई चौंकाने वाले लाभ होते हैं।

वहीं आमतौर पर आपने भोजन के साथ आप दूसरा भोजन तभी खाते हैं जब टेस्ट में इजाफा होता हो जैसे कि समोसा और चटनी, पर अब ऐसे फूड कॉम्बिनेशन पर ध्यान देना जरूरी है जिसके कारण आपके शरीर को ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्व मिलते है।

जानिए किन चीजों को मिलाकर खाएं-

काली मिर्च और हल्दी

भारतीय मसालों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, और ये हमारे लिए किसी आयुर्वेदिक दवा से कम नहीं है। वहीं बात अगर काली मिर्च और हल्दी की करें तो इन्हें मिलाकर खाने से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण मिलते हैं जिसके कारण कई गंभीर बीमारियों से हमारी रक्षा होती है।

ओट्स और बेरीज

ओट्स और बेरीज का कॉम्बिनेशन दिखने में जितना शानदार मालूम पड़ता है। सेहत के लिए भी यह उतना ही फायदेमंद होता है। इसलिए आपने यह भी देखा होगा कि अक्सर इन्हें एक साथ मिलाकर खाया जाता है। 

बता दें कि ओट्स के जरिए शरीर को आयरन और विटामिन बी मिलता हैं, वहीं बेरी खाने से बॉडी को फाइबर प्राप्त अच्छी मात्रा में मिलता था। ये सभी न्यूट्रिएंट्स हमारे लिए बहुत फायदे मंद साबित होते है। था मोटापे पर लगाम भी लगती है जो कई गंभीर बीमारियों की जड़ है।

ऑलिव ऑयल के साथ टमाटर

टमाटर एक बेहद कॉमन सब्जी में से एक है जिसका इस्तेमाल कई रेसेपीज में भी किया जाता है जिससे उसका टेस्ट बढ़ाया जा सके। वहीं इस सुपरफूड में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। साथ ही अगर आप चाहते हैं कि टमाटर की न्यूट्रीशन वैल्यू बढ़ जाए तो इसे ऑलिव ऑयल में पकाना उचित है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,585FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles