Breaking NewsLatest Newsदेश - विदेश

बहुत ही कम कीमत में भारत में उपलब्ध होंगी ये इलेक्ट्रॉनिक कारे 

 

डेस्क। भारत के ऑटो सेक्टर में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड में बहुत ही तेजी से बढ़ोतरी हुई है वहीं अभी भी इन कारों की कीमत ज्यादा होने के चलते लोग इन्हें खरीदने में झिझक महसूस कर रहे हैं।

इसी कड़ी में कीमतों के फीचर्स को ध्यान में रखते हुए कार निर्माता कंपनियां बहुत जल्द भारत में कम बजट वाली इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की बात भी कहीं हैं।

 

Low Budget Electric Cars में आज हम उन कारों के बारे में आपको बता रहे हैं जो 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उतारी जा सकती हैं। वहीं इन सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में Tata Tiago EV, MG और Citroen C3 भी शामिल हैं।

 

Tata Tiago EV

Tata Motors अपनी पॉपुलर हैचबैक कार टाटा टियागो का इलेक्ट्रिक वर्जन 28 सितंबर 2022 को भारत में लॉन्च करने वाली है। वहीं इस कार में 26 kWh क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक मिलने की संभावना भी जताई जा रही है। रिपोर्ट्स की माने तो ये टाटा टियागो ईवी इस बैटरी पैक के साथ 302 किलोमीटर की रेंज भी प्रदान करने वाली है।

इसके साथ हीं कंपनी ने इसकी कीमत के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा भी नहीं की है लेकिन टाटा मोटर्स इसे 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च भी कर सकती है जिसके बाद ये भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन चुकी है।

 

MG New Electric Car

भारत में एमजी मोटर्स की एमजी जेडएस ईवी इलेक्ट्रिक एसयूवी पहले से मौजूद है वहीं अब इसके बाद कंपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में खाली जगह को देखते हुए ही अपनी नई कम बजट वाली इलेक्ट्रिक कार को भी लॉन्च करने की घोषणा की है। रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी इस कार को 10 लाख से 12 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उतारने की घोषणा की है। इसके साथ ही एक बार फुल चार्ज होने के बाद इससे 250 से 300 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज भी हासिल की जा सकेगी।

 

Citroen C3 EV

Citroen India भारत में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी को लॉन्च करने की योजना में है वहीं इसे मिल रही सफलता को देखते हुए कंपनी 2023 की पहली तिमाही में भी, एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की योजना में है जिसे Citroen C3 EV नाम दिया गया है।

इसको एक बार फुल चार्ज करने के बाद 300 से 350 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज भी मिलती है वहीं कंपनी ने इसकी कीमतों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है साथ ही रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसकी शुरुआती कीमत 10 से 12 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक हो सकती है।

Show More

Related Articles

Back to top button