Monday, December 5, 2022

ये हैं दुनिया के सबसे पॉपुलर पासवर्ड, एक सेकेंड में हो जाते हैं क्रैक 

 

डेस्क। Most Popular Password in 2022: हमारी डिजिटल आइडेंटिटी को ऑनलाइन सेफ रखने में सबसे ज्यादा जरूरी होता है एक मजबूत पासवर्ड। वैसे तो ज्यादातर दुनियाभर के अधिकतर देशों में लोग आसान पासवर्ड ही रखते हैं और भारत में यह बहुत आसान होता है। ऑनलाइन यूजर्स अक्षर और नंबर के कॉम्बिनेशन वाले सिंपल पासवर्ड को ही अपने Password के तौर पर इस्तेमाल भी करते हैं।

NordPass की एक नई रिपोर्ट की माने तो, भारत में 200 सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्ड का खुलासा भी हुआ है। इसके साथ ही इन पासवर्ड को क्रैक करने में लगने वाले समय की भी जानकारी लोगो के साथ साझा की गई है। इनमें ‘googledummy’ जैसा पासवर्ड भी है जो नंबर 10 पर अंकित है और इसे क्रैक करने में 23 मिनट का समय लगता हैं। वहीं 123456 पासवर्ड नंबर 2 पर है और इसे क्रैक करने में एक सेकंड से भी कम का समय लगता है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है, ‘2021 के आंकड़ों से तुलना करें तो 2022 के 200 सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्ड (Most Common Passwords) में 73 प्रतिशत पिछले साल वाले ही रहे हैं। 

वहीं इस साल की लिस्ट में शामिल 83 प्रतिशत पासवर्ड को एक सेकंड से भी कम में समय में क्रैक किया जा सकता है।’

2017 में आई Statista की एक रिपोर्ट की माने तो, साइबरक्राइम के जरिए जिन देशों के यूजर्स नुकसान झेल रहे हैं, उनमें भारत चौथे नंबर बना हुआ है। वहीं साइबरक्राइम को लेकर पिछले कुछ सालों में लोगों में जागरुकता भी बढ़ी है। और लोग मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए पर्याप्त समय और कोशिश नहीं कर रहे और डिजिटल पहचान (ऑनलाइन अकाउंट्स) के हैक होने की यह एक बड़ी वजह बनी।

आगे अगर बात करें भारत को छोड़ बाकी दुनिया की तो यहां की भी स्थिति बहुत ज्यादा अलग नहीं है। ‘password’ और ‘123456’ दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले टॉप-2 पासवर्ड रहे हैं। इसके अलावा ‘guest’, ‘qwerty’, ‘iloveyou’ और ‘111111’ जैसे पासवर्ड टॉप में शामिल हैं जिन्हें एक सेकेंड से भी कम के वक्त में आसानी से क्रैक किया जा सकता है।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,593FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles