Friday, December 9, 2022

भारत में आज भी मौजूद है दुनिया का सबसे अमीर गांव 

 

 

 

डेस्क। आपने कई लोगों को ये कहते हुए भी सुना होगा कि एक समय में भारत सोने की चिड़िया हुआ करता था वहीं सच यह है कि एक दौर में भारत पूरी दुनिया का सबसे अमीर देश था।

पर समय के साथ-साथ इस देश की एक बड़ी आबादी गरीबी रेखा के नीचे पहुंच गई। साथ ही आज आलम ये है कि देश की करीब 70 फ़ीसदी आबादी गरीबी रेखा के आस-पास है। वहीं संपत्ति के मामले में आज भी भारत के नाम एक रिकॉर्ड कायम है, जी हां! भारत के पास आज भी दुनिया का सबसे अमीर गांव है।

जानिए कहां स्थित है यह गांव

ये गांव कहीं और नहीं बल्कि गुजरात के कच्छ में स्तिथ है। इस गाँव के कई लोगों के पास लाखों की संपत्ति भी है। इसका नाम माधापर है जो भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में संपत्ती को लेकर खूब चर्चा में बना रहता है। वहीं इस गांव के सभी लोगों की संपत्ती को मिला भी दिया जाए तो ये 5 हजार करोड़ की बैठेगी। इस गांव के पास सभी सुविधाएं हैं जो इस गांव के पास स्कूल, कॉलेज, गौशाला, हेल्थ सेंटर, कम्युनिटी हॉल और पोस्ट ऑफिस जैसी सभी व्यवस्थाएं भी हैं यहां तक की इस गाँव के पास अपना झील और पार्क भी मौजुद है। इसके अलावा इस गांव के पास 17 बैंक हैं।

जानिए किस कारण से धनी है पूरा गांव

इस गांव के इतने अमीर होने का कारण ये है कि यहां की अधिकांश आबादी विदेश में रहती है। वहीं लंदन में माधापर विलेज एसोसिएशन नाम का एक संगठन भी है जो इस गांव के लोगों के लिए काम करता है।  इस संगठन को साल 1968 में बनाया गया था जिससे आज गांव के करीब 65 फीसदी लोग जुड़े हुए हैं।

 ये सभी गांव में अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा भेजते हैं और विदेश में ये संगठन गांव के लोगों को एक-दूसरे से जोड़कर रखने का काम करता है। ख़ास बात ये है कि इतने सालों बाद भी इस गांव के लोग अपनी जमीनें छोड़कर नहीं गए हैं वहीं सभी लोग इसी गांव में निवास भी करते हैं। इस कारण ये पूरा गांव दुनिया का सबसे अमीर गांव बन गया है।

Related Articles

Latest Articles