Friday, December 9, 2022

बुढ़ापे में सरकार की इस योजना का उठाये लाभ, इन्वेस्टमेंट पर सबसे ज्यादा मिलेगा रिटर्न

Business – अब समय ऐसा आ गया है कि बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक अपने भविष्य की चिंता में इन्वेस्टमेंट प्लान चुन रहे हैं। आम लोगो के लिये इन्वेस्टमेंट प्लान चुनना जितना आसान होता है। बुजुर्गों के लिये यह काम उतना की कठिन होता है। अब अगर आप बुजुर्ग है और अपने पैसे को इन्वेस्ट करके अच्छा लाभ कमाना चाहते हैं। तो यह खबर आपके लिए काफी मतलब की साबित हो सकती है। 

क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं सरकार की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Saving Scheme- SCSS) के बारे में। यह योजना सरकार ने खास तौर पर वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखते हुए बनाई है। 

इस योजना के तहत 60 साल से अधिक उम्र वाले वरिष्ठ नागरिक इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इस योजना को सामान्य तौर पर सीनियर सिटीजन को रेगुलर इनकम दिलाने के मकसद से तैयार किया गया है। जिन लोगों ने वीआरएस लिया है, वो भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

सरकार की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Saving Scheme- SCSS) फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में अधिक रिटर्न देती है। इस योजना को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। आप किसी भी सरकारी बैंक या डाकघर में इस योजना के तहत अपना खाता खोल सकते है।

जाने कितना धन किया जा सकता है जमा-

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Saving Scheme- SCSS) योजना के तहत आप कम से कम 1000 और अधिक से अधिक 15 लाख तक रुपये जमा कर सकते हैं। इस योजना के तहत जमा रकम 5 साल में मैच्योर हो जाती है। अगर आप चाहे तो मैच्योर होने के बाद खाते को पांच साल के लिये बढ़ा सकते हैं। वर्तमान में यह योजना 7.40% ब्याज प्रतिवर्ष दे रही है जो 01 अप्रैल 2020 से प्रभावी है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिये आपकी उम्र 60 साल से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा 55 से 60 साल की उम्र के बीच जिन लोगों ने वीआरएस लिया हो वह लाभ उठा सकते हैं। वही 50 साल तक की उम्र के सेवा निवृत्त रक्षाकर्मी भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Related Articles

Latest Articles