Friday, December 9, 2022

SSC GD Constable Notification 2022: एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन शुरू, खोले गए 24369 पद

 

 

डेस्क। SSC GD Constable Notification 2022: विभिन्न सशस्त्र बलों (BSF, CRPF, ITBP, CISF, SSB, AR, SSF, NCB) में सरकारी नौकरी के इच्छुक और एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा की तैयारी में जुटे अभियार्थियों के लिए खुश करने वाली खबर सामने आई है।

कर्मचारी चयन आयोग ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) और एसएसएफ में कॉन्स्टेबल (जीडी – जनरल ड्यूटी) एवं असम राइफल्स (AR) में राफइलमैन (जीडी – जनरल ड्यूटी) तथा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) में सिपाही के कुल 24369 पदों पर भर्ती की अधिसूचना भी जारी की है। 

वहीं आयोग द्वारा वीरवार, 27 अक्टूबर 2022 को जारी अधिसूचना के अनुसार सबसे अधिक 10,497 रिक्तियां सीमा सुरक्षा बल (BSF) में निकाली हैं। इसके साथ ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में 8911 रिक्तियां विज्ञापित भी की गई हैं।

SSC GD Constable Notification 2022: एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन हुए शुरू

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल अधिसूचना 2022 जारी होने के साथ ही साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की गई है। निर्धारित योग्यता रखने वाले आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर होम पेज पर ही दिए गए लॉग-इन सेक्शन में पहले पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके अपना आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के दौरान 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना भी होगा। एससी और एसटी कटेगरी के उम्मीदवारों के साथ ही सभी कटेगरी की महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं भरना है।

SSC GD Constable Notification 2022: एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए योग्यता का मानदंड

एसएससी की 24 हजार से अधिक जीडी कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र होंगे जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की होगी। इसके साथ ही, उनकी आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट भी दी जाएगी, वहीं अधिक जानकारी व भर्ती के अन्य विवरणों के लिए भर्ती विज्ञापन भी देखें।

Related Articles

Latest Articles