Latest Newsदेश - विदेश

सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स पर गिरेगी गाज, इसलिए बढ़ने जा रहीं मुश्किलें 

 

 

डेस्क। सोशल मीडिया पर अपनी पहचान रखने वाले इंफ्लुएंसर्स (प्रभावशाली लोग) और सेलिब्रिटीज पर अब सरकार के गाज गिरने वाली हैं। वहीं केंद्र ने सोशल मीडिया पर सक्रिय कंटेंट क्रिएटर के लिए पेड प्रमोशन को लेकर नई गाइडलाइंस भी जारी करने की घोषणा की है। वहीं इसमें भारी-भरकम जुर्माने का प्रावधान भी है।

 एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल ऑफ इंडिया (ASCI) के मौजूदा दिशा-निर्देशों के बावजूद इन नए नियमों की घोषणा कर दी गई है। 

विज्ञापनों पर नजर रखने वाली इस संस्था ने पिछले साल प्रभावशाली लोगों के लिए प्रमोशनल पोस्ट को लेबल करना अनिवार्य कर रखा है। ASCI से जुड़े लोगों का यह भी कहना है कि सरकार के इस कदम के दूरगामी प्रभाव देखने को सामने से मिल सकते हैं। वहीं क्योंकि भारत में इनफ्लुएंसर्स की मार्केटिंग बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है।

SBI SO Recruitment 2022: बैंक में नौकरी पाने का सबसे दबरदस्त मौका

कंटेंट क्रिएटर आयुष शुक्ला ने यह भी कहा कि, क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म से जुड़ी हालिया गड़बड़ी, जहां पैसों की निकासी को रोक दिया गया था और यहां तक ​​​​कि आरबीआई ने ऑक्टा एफएक्स जैसे ट्रेडिंग ऐप के खिलाफ सख्ती से रहता हूं।

वहीं इसलिए सरकार की ओर से इस तरह के कदम की बहुत जरूरत थी क्योंकि इससे रेग्युलेशन प्रमोट ट्रांसपेरेंसी को बढ़ावा भी मिलेगा। वहीं इस साल की शुरुआत में जब क्रिप्टोक्यूरेंसी प्लेटफॉर्म वॉल्ड ने अपने प्लेटफॉर्म पर सभी लेनदेन को निलंबित कर दिया, तो अक्षत श्रीवास्तव, अनीश सिंह ठाकुर, अंकुर वारिकू और अनंत लद्दा सहित ब्रांड को बढ़ावा देने वाले प्रभावशाली लोगों को आलोचना का सामना भी करना पड़ा था।

 

Show More

Related Articles

Back to top button