Latest Newsदेश - विदेश

पोस्ट ऑफिस में खुलवाएं पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाता और बचे टैक्स देने से

Business – अगर आप टैक्स से बचना चाहते हैं और अपने धन पर अच्छा रिटर्न चाहते हैं। तो यह खबर आपके लिए काफी काम की होगी। क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की इन्वेस्टमेंट पॉलिसी के बारे में जिसमे आप अपना पैसा इन्वेस्ट करके न सिर्फ अच्छा लाभ कमा सकते हैं। बल्कि आप टैक्स से भी बच सकते हैं।

अगर आप पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश करते हैं तो आपको टैक्स से निजात मिल सकता है। पोस्ट ऑफिस में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में अपना खाता खोलने के लिये उसे भारत का निवासी होना चाहिए। आप देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में अपना

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) खाता खुलवा सकते हैं।

इस खाते में आप 500 रुपये से लेकर डेढ़ लाख धन जमा कर सकते हैं। इस खाते को नाबालिग भी खुलवा सकते हैं। बस उसका नेतृत्व उसके अभिभावकों के हाथ मे रहेगा और जब वह बालिग हो जाए तो अपने खाते को संभाल सकता है। इस खाते को आप नगद जमा या चेक के माध्यम से खुलवा सकते हैं। जमा आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कटौती के लिए पात्र हैं.

वही अगर आप वित्तीय वर्ष में किसी भी कारण से 500 रुपये नही जमा करते हैं तो आपका पीएफ़ खाता बन्द कर दिया जाएगा। बन्द खाते पर आपको ऋण निकासी की कोई सुविधा प्राप्त नही होगी। बंद किए गए खाते को जमाकर्ता द्वारा खाते की मैच्योरिटी से पहले न्यूनतम सदस्यता (यानी 500 रुपए) + प्रत्येक डिफॉल्ट वर्ष के लिए 50 रुपए डिफॉल्ट शुल्क जमा करके खाते पुन: चालू किया जा सकता है।

Show More

Related Articles

Back to top button